नेशनल

सिंगापुर में मंदिर के बाद मस्जिद में PM मोदी ने टेका मत्था, आज लौटेंगे भारत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
396
| जून 2 , 2018 , 11:32 IST

पीएम नरेंद्र मोदी इस समय सिंगापुर दौरे पर हैं। आज शनिवार को पीएम मोदी का वहां दूसरा दिन होगा। आज पीएम मोदी ने अमेरिकी रक्षा सचिव जेम्स मैटिस से मुलाकात की। इसके बाद वह श्री मरम्मन मंदिर गए और वहां पूजा अर्चना कर पुजारी से आशीर्वाद लिया। मंदिर के बाद वह चूलिया मस्जिद पहुंचे। इससे पहले पीएम मोदी ने सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री गोह चोक तोंग से मुलाकात की।

दूसरे दिन पीएम मोदी ने शांगरी-ला डायलॉग में अपना संबोधन दिया। पीएम मोदी शांगरी-ला डायलॉग में संबोधन करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, 'एशिया और दुनिया का अच्छा भविष्य होगा, यदि भारत और चीन भरोसे और आत्मविश्वास के साथ मिलकर काम करें।' पीएम मोदी की शी के साथ हुई अनौपचारिक बातचीत के बाद उनका यह कहना काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

मोदी ने कहा, 'भारत और चीन आपसी मुद्दों को निपटाने और सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए काफी परिपक्वता दिखाई है।' मोदी ने कहा कि एशिया की 'प्रतिद्वंद्विता' क्षेत्र को पीछे धकेल देगी, जबकि सहयोग इसे सही आकार देगा।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आसियान देशों के साथ भारत के संबंध के ऐतिहासिक वर्ष के मौके पर यहां पहुंचकर मुझे बेहद खुशी हो रही है। जनवरी में हमारे गणतंत्र दिवस के मौके पर हमें आसियान देशों की मेहमाननवाजी का मौका मिला। यह समिट आसियान और ऐक्ट ईस्ट पॉलिसी के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का उदाहरण है।

तीन देशों के दौरे पर मोदी-:

तीन देशों के पांच दिवसीय दौरे पर निकले प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया और मलेशिया के बाद गुरुवार को सिंगापुर पहुंचे थे। शुक्रवार को दोनों देशों के बीच कई तरह के समझौते हुए।

पीएम मोदी ने यहां एक विश्वविद्यालय का भी दौरा किया, इस दौरान उन्होंने रोबोट के साथ भी बात की। प्रधानमंत्री के दौरे की जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक, आर्थिक और टेक्नॉलोजी के मुद्दों पर सहमति बनी है।

भारत-सिंगापुर के बीच समझौते-:

1. नर्सिंग पर म्युचुअल पहचान एग्रीमेंट।

2. भारतीय नेवी और सिंगापुर की नेवी के बीच साझा समन्वय, जहाजों के लिए सेवा का आदान-प्रदान, सबमरीन के लिए भी समझौता।

3. भारत कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम, IT मंत्रालय, भारत सरकार, सिंगापुर कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम, साइबर सुरक्षा एजेंसी ऑफ रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर के बीच समझौता।

4. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ऑफ रिपब्लिक ऑफ इंडिया, सेंट्रल नारकोटिक्स ब्यूरो, ऑफ सिंगापुर के बीच समझौता।

5. पर्सनल मैनेजमेंट और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के लिए भारत और सिंगापुर में समझौता।

6. दोनों देशों के वित्त मंत्रालय के बीच ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप बनाने के लिए समझौता।

7. भारत के नीति आयोग और सिंगापुर कॉर्पोरेशन एंटरप्राइज के बीच प्लानिंग के क्षेत्र में समझौता।


कमेंट करें