नेशनल

दिवाली पर गुजरात को मोदी का गिफ्ट, 2 दिन के दौरे में 15 परियोजनाओं की दी सौगात

अर्चित गुप्ता | 0
121
| अक्टूबर 7 , 2017 , 14:51 IST | गुजरात

पीएम मोदी अपने गुजरात दौरे पर है और इसी बीच वे कई बड़ी परियोजनाओं की सौगात गुजरात को देने वाले है। शनिवार को द्वारका में पीएम मोदी ने ओखा और बेत द्वारका के बीच पुल का शिलान्यास किया। राष्ट्रीय राजमार्ग-51 पर बनने वाले इस पुल की परियोजना लागत 962 करोड़ रुपये है।

आइये जानते है इन परियोजनाओं के बार में:

पीएम मोदी जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, उनमें राष्ट्रीय राजमार्ग-51 के 116.24 किलोमीटर लंबे पोरबंदर-द्वारका खंड को चार लेन बनाना और 370 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग-51 के 93.56 किलोमीटर लंबे गडू-पोरबंदर खंड को 2/4 लेन का बनाना शामिल है।

इसके अलावा 2893 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग-47 एवं राष्ट्रीय राजमार्ग-27 के 201.31 किलोमीटर लम्‍बे अहमदाबाद-राजकोट खंड को छह लेन का बनाया जाएगा।

मोदी गुजरात के राजकोट में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे, छह लेन वाले अहमदाबाद-राजकोट राष्ट्रीय राजमार्ग और चार लेन वाले राजकोट-मोरबी राज्य मार्ग की आधारशिला रखेंगे।

पीएम मोदी सुरेंद्रनगर के जोरावरनगर एवं रतनपुर इलाकों में अत्याधुनिक दुग्ध प्रसंस्करण एवं पैकेजिंग संयंत्र तथा पेयजल आपूर्ति पाइपलाइन भी राज्य को समर्पित करेंगे।

गांधीनगर में प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरुआत करेंगे। इस अभियान का मकसद ग्रामीण इलाकों में लोगों को डिजिटल तौर पर साक्षर बनाना है।

गांधीनगर में ही आईआईटी-गांधीनगर की नयी इमारत का भी उद्घाटन किया जाएगा।

इस दौरे में प्रधानमंत्री रविवार को वडनगर में इंद्रधनुष मिशन की शुरुआत करेंगे। साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों को टैबलेट वितरित करने का भी कार्यक्रम है।

मोदी रविवार दोपहर को ही भरूच जाएंगे, जहां वह नर्मदा नदी पर बने नए बैराज के निर्माण की आधारशिला रखेंगे।

इसके साथ उधाना (सूरत, गुजरात) और जयनगर (बिहार) के बीच चलने वाली अंत्योदय एक्स्रपेस को हरी झंडी दिखाएंगे।


कमेंट करें