नेशनल

पीएम मोदी ने ओल्गा बीच पर पिया समुद्र का फिल्टर्ड पानी, नेतन्याहू ने जीप से कराई सैर

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
149
| जुलाई 6 , 2017 , 20:43 IST | हाइफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय इजरायल दौरे में हाइफा शहर भी गए। इस दौरान इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ पीएम मोदी ने ओल्गा बीच पर समुद्री लहरों के बीच खुशनुमा माहौल में बात की। दरअसल यहां ओल्गा बीच पर दोनों नेताओं को समुद्र के खारे पानी को तुरंत शुद्ध करके पीने लायक बनाने वाले प्लांट और मशीनों को दिखाया गया।

दोनों देश के राष्ट्र प्रमुख ने उस पानी को पिया भी। बाद में नेतन्याहू ने मोदी को मोबाइल वाटर प्युरिफिकेशन जीप से सैर भी कराई।

इससे पहले, मोदी ने प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए 44 भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। मोदी ने जवानों से भी मुलाकात की। ये पहला मौका है जब किसी भारतीय पीएम ने यहां श्रद्धांजलि दी।

वाटर मैनेजमेंट, ट्रीटमेंट और प्युरिफिकेशन के बारे में पीएम मोदी ने ली जानकारी

बता दें कि इजरायल ने वाटर मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी में काफी अहम काम किया है। इस वक्त उसके पास दुनिया की सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी भी है। इजरायल ने आपदा प्रभावित इलाकों, रिमोर्ट एरिया और समुद्र के पानी को पीने लायक बनाने के लिए नई टेक्नोलॉजी को इजाद किया है। हाइफा बीच के दौरे पर मोदी को इसी टेक्नोलॉजी को दिखाया गया। वाटर ट्रीटमेंट साइट पर अफसरों ने मोदी को वाटर मैनेजमेंट, ट्रीटमेंट और प्युरिफिकेशन के बारे में बताया।

Pm 1

इस दौरान मोदी को एक वाटर प्युरिफिकेशन जीप को भी दिखाया गया। नेतन्याहू और मोदी ने इसकी सवारी भी की। नेतन्याहू ने खुद ड्राइव कर मोदी को सैर कराई।

क्या खासियत है वाटर प्यूरीफिकेशन जीप की

वजन: 1540 Kg

स्पीड: 90 KPH

यह किसी भी मौसम में कहीं भी पहुंच सकती है

यह पानी के किसी भी सोर्स (जैसे, नदी, तालाब, समुद्र, कुआं) से कनेक्ट हो जाती है

इस जीप में दो लोग बैठ सकते हैं

इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, बाढ़ और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, मुश्किल इलाकों में मिलिट्री ऑपरेशंस के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये सिस्टम हर दिन समुद्र के 20,000 लीटर पानी को पीने लायक बना सकता है। इसके अलावा खारे, गंदे या दूषित 80,000 लीटर पानी को हर दिन साफ कर उसे WHO स्टैंडर्ड का बना सकता है।

देखिए वीडियो


कमेंट करें