नेशनल

भारत को NSG सदस्यता के लिए मिला पोलैंड का समर्थन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
186
| अप्रैल 27 , 2017 , 20:58 IST | नई दिल्ली

पोलैंड ने गुरूवार को भारत को एनएसजी सदस्यता और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थाई सीट के लिए अपने समर्थन का आश्वासन दिया है।

उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी पांच दिनों की अर्मेनिया और पौलेंड यात्रा पर है। यहा पर पोलिश प्रधानमंत्री बियाता शिद्वो ने उपराष्ट्रपति को जानकारी दी थी कि द्विपक्षीय और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए दोनों यहां मिले थे।

दोनों देशों ने कृषि क्षेत्र में एक समझौते पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि रेलवे और रक्षा क्षेत्र में सहयोग के साथ सौर ऊर्जा, खाद्य प्रसंस्करण, स्वच्छ कोयला, ठोस कचरे का उपचार को बढ़ाने की बहुत संभावनाएं है।

इस समझौते पर लघु उद्योग राज्य मंत्री गिरिराज सिंह और पोलिश कृषि मंत्री क्रिस्स्टॉफ जर्जिएल ने अंसारी और साइज़डो की उपस्थिति पर हस्ताक्षर किए।

उपराष्ट्रपति अंसारी ने एनएसजी सदस्यता, मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण अधिनियम (एमटीसीआर) के मुद्दे और विस्तारित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए पोलिश पोलिश द्वारा भारत को समर्थन दिए जाने के लिए आभार व्यक्त किया।अंसारी ने कहा कि, हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को स्थायी सदस्यता दिए जाने के लिए पोलैंड के समर्थन से खुश हैं।

साल 2009 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल की यात्रा के बाद यह किसी उच्च स्तरीय भारतीय प्रतिनिधि मंडल की पहली पौलेंड यात्रा है। इस यात्रा के जरिए दोनों देशों से एक-दूसरे के व्यापार बढ़ाने की संभावनाएं जताई और कहा कि हम भविष्य में बेहतर तरीके के साथ काम करेंगे।


कमेंट करें

अभी अभी