इंटरनेशनल

ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद दुनिया में अमेरिका की साख हुई कम: सर्वे

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
148
| जून 27 , 2017 , 20:59 IST | वॉशिंगटन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी कई अहम नीतियां दुनिया भर में व्यापक स्तर पर लोकप्रियता खो रही हैं और कई देशों में अमेरिका की छवि भी धूमिल हुई है। एक ताजा सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है। वाशिंगटन की प्रख्यात अनुसंधान एजेंसी पीयू रिसर्च सेंटर द्वारा 37 देशों में कराए गए सर्वेक्षण को सोमवार को जारी किया गया, जिसके अनुसार सिर्फ 22 फीसदी लोगों को विश्वास है कि ट्रंप विदेश नीति के मामलों में सही काम कर रहे हैं।

DonaldTrumpSilly-589a41493df78caebc7c934e

ट्रंप से पहले राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा के समय कराए गए सर्वेक्षण की अपेक्षा इस बार बिल्कुल उलट परिणाम सामने आए हैं। ओबामा के कार्यकाल के आखिरी वर्ष में कराए गए इसी तरह के सर्वेक्षण में दुनिया भर के 64 फीसदी लोगों ने वैश्विक नीति में अमेरिका की भूमिका पर भरोसा जताया था। दुनिया भर के लोगों में अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रति भरोसे में तेज गिरावट दर्ज की गई है, खासकर उन देशों के नागरिकों के बीच, जिनके अमेरिका से करीबी संबंध हैं और इनमें अमेरिका के पड़ोसी देश मेक्सिको और कनाडा भी शामिल हैं।

HSC-Slider

जिन 37 देशों में यह सर्वेक्षण कराया गया, उनमें से सिर्फ दो देश ऐसे रहे, जिनमें ट्रंप को ओबामा से अधिक मत मिले। ये दोनों देश रूस और इजरायल हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, दुनिया भर में 65 फीसदी लोगों का मानना है कि ट्रंप असहिष्णु हैं और 62 फीसदी लोगों का मानना है कि ट्रंप एक खतरनाक व्यक्ति हैं।

104540596-RTS17W6L-donald-trump

जिन देशों में ट्रंप पर से सर्वाधिक भरोसा कम हुआ है, उन देशों में पूरे अमेरिका की छवि को भी सर्वाधिक नुकसान हुआ है। ओबामा के कार्यकाल के आखिरी वर्ष में किए गए सर्वेक्षण में जहां 64 फीसदी लोगों ने अमेरिका के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया दी थी, वहीं अब सिर्फ 49 फीसदी लोग ही अमेरिका को सकारात्मक अंदाज में देखते हैं।


कमेंट करें