नेशनल

पद्म भूषण से सम्मानित हुए धोनी, आज ही के दिन जिताया था वर्ल्ड कप

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
713
| अप्रैल 2 , 2018 , 22:38 IST

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सोमवार को भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी और बिलियर्ड्स के खिलाड़ी पंकज आडवाणी को राष्ट्रपति भवन में पद्म भूषण अवार्ड से सम्मानित किया। राष्ट्रपति भवन के ऐतिहासिक दरबार हॉल में आयोजित एक रंगारंग समारोह में श्री कोविंद ने धोनी, आडवाणी, लक्ष्मण पई, मशहूर लोक गायिका शारदा सिन्हा तथा भारत में रूस के राजदूत रहे अलेक्जांद्र कदाकिन (मरणोपरांत) को पद्म भूषण से अलंकृत किया।

पद्म अलंकरण समारोह के दूसरे चरण में आज 38 हस्तियों को पद्मश्री अलंकरण से अलंकृत किया गया। चार हस्तियां अनुपस्थित रहीं। धोनी के लिए यह खुशनुमा संयोग रहा कि उन्हें यह प्रतिष्ठित नागरिक सम्मान विश्व कप जीत की सातवीं वर्षगांठ के मौके पर दिया गया।धोनी के नेतृत्व में भारत के दूसरी बार 50 ओवर का विश्व कप जीतने के बाद भारतीय प्रादेशिक सेना ने एक नवंबर 2011 को उन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद पद से सम्मानित किया था।

85986-xsrrfjqvcf-1522681387

कपिल देव के बाद धोनी भारत के दूसरे क्रिकेटर हैं जिन्हें यह सम्मान दिया गया। धोनी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से यह पुरस्कार हासिल किया। धोनी को इससे पहले 2007 में देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न जबकि 2009 में देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री दिया गया। धोनी की तरह आडवाणी भी अपने खेल में काफी सफल रहे हैं और उन्होंने 2006 और 2010 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते।

 


कमेंट करें