राजनीति

राष्ट्रपति चुनाव का काउंटडाउन शुरू, बीजेपी ने बनाई कमेटी तो विपक्ष भी हुआ लामबंद

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
135
| जून 12 , 2017 , 15:42 IST | नई दिल्ली

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवार पर विपक्षी दलों के साथ सहमति बनाने के लिए सोमवार को तीन सदस्यीय समिति का गठन किया। भाजपा की ओर से जारी बयान के मुताबिक, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम.वेंकैया नायडू इस समिति के सदस्य हैं।

Amit sah

17 जुलाई को होगा राष्ट्रपति चुनाव

राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को होंगे। मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। जबकि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 28 जून है। मतगणना 20 जुलाई को होगी। ऐसे में एनडीए अपने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम जल्द फाइनल करना चाहता है।

Amit sah 1

किसी भी पल बीजेपी कर सकती है राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की घोषणा

बता दें कि अमित शाह ने राष्ट्रपति के नाम की चर्चा के लिए अपना अरुणांचल प्रदेश का दौरा टाल दिया है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में शाह की मौजूदगी जरूरी है क्योंकि बीजेपी अब किसी भी वक्त राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार का नाम तय करने की प्रक्रिया शुरू करने वाली है। अमित शाह सोमवार अरुणांचल जाने वाले थे

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष भी हुआ लामबंद

देश में राष्ट्रपति एवं उपराष्ट्रपति चुनावों के लिए विपक्षी पार्टियां 14 जून को चर्चा करने के लिए बैठक करेंगी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाधी ने जुलाई में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव के लिए सभी विपक्षी दलों को एक साझा मंच पर लाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं।

14 जून को विपक्ष की 10 सदस्सीय समिति की बैठक

सोनिया गांधी ने चुनाव पर चर्चा के मद्देनजर इस महीने की शुरुआत में विपक्षी पार्टियों के दस सदस्यीय उपसमूह का गठन किया था।

विपक्ष के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि,

विपक्षी पार्टियों के समूह के सदस्यों की 14 जून को औपचारिक रूप से बैठक शुरू होगी और इस दौरान राष्ट्रपति एवं उपराष्ट्रपति चुनावों को लेकर चर्चा की जाएगी

विपक्ष के समूह में ये नेता हैं शामिल

इस समूह में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन खड़गे, जदयू नेता शरद यादव, राजद नेता लालू प्रसाद यादव, सीपीआई नेता सीताराम येचुरी, टीएमसी नेता डेरेक ओब्रायन, समाजवादी पार्टी के नेता रामगोलपाल यादव, बसपा नेता सतीश चंद्र मिश्रा, डीएमके नेता आर.एस.भारती और एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल हैं।

Upa

 


कमेंट करें