नेशनल

गुजरात में बाढ़ के हालात का पीएम मोदी ने किया हवाई सर्वे, अब तक 70 से ज्यादा मौतें

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
227
| जुलाई 25 , 2017 , 20:40 IST | गांधीनगर

गुजरात में बाढ़ से बुरा हाल है। इस बीच बाढ़ के हालातों का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को गुजरात पहुंचे। गुजरात के सीएम विजय रुपानी ने प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात कर उन्हें बाढ़ को लेकर राज्य के मौजूदा हालात की जानकारी दी। इस मुलाकात के बाद ही पीएम ने हवाई दौरे का निर्णय लिया। पीएम ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा किया।

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार गुजरात सरकार की हरसंभव मदद करेगी। केंद्र और राज्य के अधिकारी मिलकर काम करेंगे। पीएम ने घोषणा की कि बाढ़ में मरने वालों के परिजनों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपये प्रधानमंत्री राहत कोष से दिए जाएंगे। प्राकृतिक आपदा का सबसे ज्यादा शिकार किसान हुआ है। पीड़ितों की हरसंभव मदद की जाएगी।

राज्यभर में बाढ़ की वजह से 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कई जिलों के रिहायशी इलाकों में पानी भरा हुआ है। साथ ही राज्य की ज़्यादातर नदियां उफ़ान पर हैं, जिससे यहां के 10 से ज़्यादा ज़िलों में बाढ़ है या बाढ़ जैसे हालात हैं। वहीं क़रीब 25 हज़ार से ज़्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।

इससे पहले बाढ़ के हालात का जायदा लेने के लिए सीएम विजय रूपानी हवाई दौरा कर चुके हैं। एनडीआरएफ की टीमें और वायु सेना के हेलिकॉप्टर को रेस्क्यू के लिए लगाया गया है।
साथ ही बीएसएफ और सेना के जवान भी राहत में जुटे हैं। यहां के बनासकांठा के नेशनल हाइवे, 20 स्टेट हाइवे के अलावा करीब 300 से ज़्यादा सड़कें बुरी तरह प्रभावित हैं।

Gujarat-rain

दिल्ली और अहमदाबाद के बीच के रेल रूट भी प्रभावित हैं, क्योंकि उत्तरी गुजरात के कुछ इलाकों में रेल ट्रैक पूरी तरह पानी में डूब गया है। धारोई डैम से पानी छोड़े जाने से पहले राज्य के खेड़ा और आणंद ज़िले में अलर्ट जारी किया गया है।


कमेंट करें