नेशनल

नर्मदा यात्रा समापन पर पीएम ने कहा-नदी की सेवा पुण्य का काम लेकिन हमने परवाह नहीं की

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
126
| मई 15 , 2017 , 17:19 IST | अमरकंटक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नर्मदा सेवा यात्रा के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लेने मध्य प्रदेश के अमरकंटक पहुंचे। यहां नर्मदा नदी की पूजा-अर्चना के बाद प्रधानमंत्री ने 'नमामि देवी नर्मदे' सेवा यात्रा कार्यक्रम में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां नर्मदा सेवा यात्रा समापन कार्यक्रम में शिरकत करते हुए कहा कि हमने मां नर्मदा की परवाह नहीं की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा अब हमें अपने दायित्वों को निभाना होगा।

अमरकंटक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमामि देवी नर्मदे यात्रा के समापन पर कहा हमारे यहां एक मान्यता बनी हुई है, अगर हम कोई यात्रा नहीं कर सकते हैं तो किसी यात्री को प्रणाम कर लें। इससे यात्रा का पुण्य प्राप्त होता है। मैं भी आप सभी को प्रणाम करके कुछ पुण्य मांग रहा हूं। यह पुण्य मेरे लिए नहीं भारत की सेवा के काम आएगा। नदी का संरक्षण पुण्य का काम हैं।

 

पीएम ने कहा- नर्मदा ने हजारों साल से हमें जीवन दिया है। नर्मदा परिक्रमा करने से अहंकार खत्म हो जाता है। हमने मां नर्मदा की नहीं अपनी परवाह की। देश में कई नदियां इतिहास के गर्त में खो चुकी है। मां नर्मदा पौधों के पानी से बनती है और इसके संरक्षण के लिए पौधे लगाने का अभियान सबसे अहम है।

 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 11 दिसंबर, 2016 को नर्मदा सेवा यात्रा शुरु की गई थी। 148 दिन में लगभग साढ़े तीन हजार किलोमीटर का रास्ता तय करके यह यात्रा वापस अमरकंटक पहुंची है। जिसका समापन सोमवार को हुआ।


कमेंट करें