बिज़नेस

पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन को मिल सकता है नोबेल, टॉप 6 उम्मीदवारों में है शामिल

अर्चित गुप्ता | 0
118
| अक्टूबर 7 , 2017 , 18:37 IST | नई दिल्ली

पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन का नाम उन संभावित उम्मीदवारों में शामिल है जिन्हें वर्ष 2017 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया जा सकता है। सोमवार को अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कारों की घोषणा होनी है। क्लैरिवेट ऐनालिटिक्स ने नोबेल पुरस्कार के संभावित विजेताओं की एक लिस्ट तैयार की है। इस लिस्ट में दुनियाभर के कई दिग्गज अर्थशास्त्री शामिल हैं। रघुराम राजन को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है। रघुराम इस सूची में टॉप के 6 उम्मीदवारों में शामिल हैं जिन्हें अर्थशास्त्र का नोबेल मिल सकता है।

कॉर्पोरेट फाइनेंसस के क्षेत्र में किए गए काम के लिए राजन का नाम क्लैरिवेट एनालिटिक्स की लिस्ट में शामिल किया गया है। रघुराम राजन इंटरनैशनल इकॉनमी की दुनिया के बड़े नाम हैं। सबसे कम उम्र (40) और पहले गैर पश्चिमी IMF चीफ बनने वाले राजन ने 2005 में एक पेपर प्रेजेंटेशन के बाद बड़ी प्रसिद्धि हासिल की। राजन ने अमेरिका में अर्थशास्त्री और बैंकरों की प्रतिष्ठित वार्षिक सभा में इस पेपर को प्रेजेंट किया था। तब राजन ने आर्थिक मंदी का अनुमान जताया था जिसका उस समय मजाक उड़ाया गया।

Raghuram-rajan-policy

3 साल बाद रघुराम राजन की भविष्यवाणी सही साबित हो गई और अमेरिका समेत विश्व की अर्थव्यवस्था आर्थिक मंदी की चपेट में आ गई। यह कॉन्फ्रेंस वायोमिंग के जैक्सन होल में अमेरिकी फेडरल प्रमुख एलन ग्रीनस्पैन को सम्मान देने के लिए हुई थी। राजन ने इसमें, 'क्या वित्तीय विकास ने विश्व को खतरनाक बना दिया है' शीर्षक से पेपर प्रस्तुत किया। इस पेपर की ज्यादा तारीफ नहीं हुई। पूर्व ट्रेजरी सेक्रटरी ने तो राजन का मजाक उड़ाते हुए यहां तक कह दिया था कि वह नई खोजों का विरोध कर रहे हैं।


कमेंट करें