नेशनल

बिना मुआवज़ा दिए यू.पी में किसानों की जमीन हड़प रहा है NHAI: राहुल गांधी

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
171
| अगस्त 1 , 2017 , 14:59 IST | लखनऊ

कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार सुबह दिल्ली से लखनऊ पहुंचे। वे यहां किसानों की समस्याओं को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) का घेराव करने आए थे, लेकिन भारी बारिश के कारण सिर्फ ज्ञापन देकर वापस चले गए।

राहुल गांधी ने बताया क‌ि मैं जमीन के ल‌िए काफी समय से लड़ रहा हूं। जो क‌िसानों की रक्षा का ब‌िल था उसे मोदी जी ने रद्द करने की कोश‌िश की है वो रीढ़ की हड्डी है। उसके आधार पर सारा काम हो रहा है। मुझे लगता है क‌ि नेशनल हाईवे अथॉर‌िटी उसको संवेदनशीलता के साथ देखेगी।

कांग्रेस का आरोप है कि सुल्तानपुर के जगदीशपुर के कठौरा में बगैर मुआवजा दिए किसानों की जमीन ली जा रही है और अंबेडकरनगर में बगैर नोटिस किसानों के घर तोड़े जा रहे हैं।
एयरपोर्ट से सीधे एनएचएआई के दफ्तर पहुंचे राहुल गांधी ने एनएचएआई के अधिकारियों को ज्ञापन देने के साथ किसानों के मुद्दे पर बात की। एनएचएआई के अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि वह इस मामले में एक टीम गठित कर मामले की जांच कराएंगे।

ज्ञापन में कहा गया है कि भारत सरकार लखनऊ-सुल्तानपुर-वाराणसी मार्ग पर हाईवे का निर्माण कर रही है। जिसके दोनों तरफ 13-13 मीटर जमीन अधिग्रहित की गई है। जिसमें किसानों की जमीनें और घर भी अधिग्रहण की जद में आ गए। जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है।

राहुल ने ज्ञापन में ये भी कहा है कि इस जमीन को लेकर बनने वाली सड़क पर ट्रक का रूट बनाया जा रहा है जो कि किसी के भी हित में नहीं है। अत: इस प्रोजेक्ट को किसी और रूट पर बनाया जाए और अब तक किसानों की जितनी भी जमीन का नुकसान हुआ है उसका मुआवजा भी किसानों को दिया जाए।

बता दें कि राहुल प्राधिकरण के दफ्तर में करीब 1 घंटे तक रहे। इस दौरान उनके साथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर समेत कुछ नेता भी मौजूद रहे। इस दौरान प्राधिकरण के बाहर भी कांग्रेस समर्थक काफी देर तक नारेबाजी करते रहे।

आपको बता दें कि लखनऊ से सुल्तानपुर तक बनने वाले हाईवे के लिए एनएचएआई किसानों की जमीन का अधिग्रहण कर रहा है। जिसे लेकर जगदीशपुर व अंबेडकरनगर के किसान मुआवजा न मिलने के कारण प्रदर्शन कर रहे थे। जिनके समर्थन में आज सुबह ही राहल गांधी दिल्‍ली से लखनऊ पहुंचे थे। अंबेडकरनगर में क‌िसानों के साथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रव‌िवार को धरने पर बैठे थे। जिन्होंने पूरी रात राष्ट्रीय राजमार्ग पर मच्छरदानी के सहारे सड़क पर बिताई। डीएम से बात होने के बाद सोमवार को उन्होंने धरना खत्म किया था।


कमेंट करें