राजनीति

राहुल गांधी का पीएम पर बड़ा हमला, कहा- मोदी की नीतियों से जल रहा है कश्मीर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
160
| जुलाई 21 , 2017 , 16:13 IST | नयी दिल्ली

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार और उसकी नीतियों पर जमकर हमला बोला है। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की नीतियों की वजह से जम्मू-कश्मीर जल रहा है।

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी कश्मीर मुद्दे को नहीं संभाल पा रहे हैं। उन्होंने कहा है कि कश्मीर भारत है और भारत ही कश्मीर है और कश्मीर हमारा आंतरिक मामला है, इस पर मध्यस्थता की जरूरत नहीं है।

राहुल गांधी ने शुक्रवार को संसद की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए जाते वक्त कहा कि कश्मीर हमारा आंतरिक मामला है और किसी भी मसले के हल के लिए किसी तीसरे पक्ष की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी लगातार इस बात को उठा रही है कि कश्मीर जल रहा है।

उधर, कश्मीर मामले पर नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री फारूक अब्‍दुल्‍ला ने विवादित बयान देते हुए कहा है कि कश्मीर मसले के समाधान के लिए तीसरे पक्ष की मदद लें। अब्‍दुल्‍ला ने शुक्रवार को कहा,

दोनों देशों के बीच जारी विवाद को सुलझाने के लिए युद्ध नहीं बल्‍कि बातचीत का जरिया अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि कश्मीर के मुद्दे पर भारत को अमेरिका और चीन की मदद स्वीकार कर लेनी चाहिए। उन्‍होंने कहा, ‘आपको साहस के साथ मुसीबत का सामना करना होगा। युद्ध नहीं कर सकते, उनके पास भी एटम बम है और आपके पास भी है। यह रास्‍ता नहीं है, रास्‍ता बातचीत का है। दोस्‍तों को इस्‍तेमाल कीजिए बातचीत करने के लिए, हल करने के लिए।‘

अब्‍दुल्‍ला ने आगे कहा ट्रंप ने खुद कहा है मैं कश्‍मीर समस्‍या का समाधान चाहता हूं, हमने उनसे चर्चा नहीं की। चीन ने भी कहा कि वह कश्‍मीर में मध्‍यस्‍थता करना चाहता है। लेकिन भारत सरकार का इस मामले में रुख बिलकुल स्पष्ट रहा है। भारत कश्मीर मामले में भी किसी भी तीसरे पक्षकार की भागीदारी नहीं चाहता है।

हालांकि फारुख की बात से राहुल गांधी असहमत दिखे और कहा कि कश्मीर मुद्दे पर किसी तीसरे की नसीहत की जरूरत भारत को नहीं है।

आपको बता दें कि इन दिनों संसद में विपक्ष और कांग्रेस पार्टी सरकार पर काफी आक्रामक रुख अपनाए हुए है। हाल ही में दलित के मुद्दे को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।


कमेंट करें