नेशनल

जून में लॉन्च होगा रेलवे का नया मेगा एप 'हिन्द रेल', एक ही जगह मिलेगी सभी जानकारियां

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
167
| अप्रैल 23 , 2017 , 13:10 IST | नई दिल्ली

यात्रियों की परेशानी को खत्म करने के लिए रेलवे बहुत जल्द एक ऐसा एप लॉन्च करने जा रही है, जिससे आपको ट्रेन से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी। रेलवे जून से मेगा एप ला रहा है जिसका नाम 'हिंदरेल' रखा जा सकता है। इसमें रेलवे के ज्यादातर मौजूदा एप शामिल होंगे।

Indian-railway-app

खबरों की माने तो रेलवे एक ऐसा एप डेवलप कर रहा है जो पूरे इन्क्वायरी सिस्टम को कवर करेगा। रेलवे के इस मेगा एप के जरिए लोगों को रेलवे से जुड़ी सभी जानकारी आसानी से घर बैठे ही मिल जाएगी। इससे पहले रेलवे के कई अगल-अलग एप थे। जिससे यात्रियों को सारी जानकारी सही से नहीं मिल पाती थी। पैसेंजर्स की यह भी शिकायत थी कि जो सूचनाएं मिलती हैं, उन पर भरोसा नहीं किया जा सकता।


रेलवे के इस हाईटेक एप के जरिए ट्रेनों के आने और स्टेशन से उनके छूटने की इन्फॉर्मेशन, ट्रेनों की देरी, उनके रद्द किए जाने की स्थिति, प्लेटफॉर्म नंबर, ट्रेन का रनिंग स्टेटस और बर्थ अवलेबिलिटी की जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा मेगा एप में टैक्सी बुकिंग का ऑफर भी होगा। कुली की सर्विस, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई-कैटरिंग और ट्रैवेल से जुड़ी बाकी जानकारियां भी इस एप में मिलेंगी।

Railway-ticket-booking-app_0_0

रेलवे की ये सारी सर्विसेज एक रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल पर बेस्ड होंगी, जिन्हें वह सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ मिलकर अवलेबल कराएगा। मेगा एप पब्लिक ट्रांसपोर्टर को एक रेवेन्यू अर्निंग प्लेटफॉर्म मुहैया कराएगा। इसके जरिए हर साल 100 करोड़ रुपए का बिजनेस होने की उम्मीद है।


कमेंट करें