नेशनल

आखिर क्यों जयपुर के युवा महाराजा पद्मनाभ सिंह से नाराज हुई अदालत?

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
707
| फरवरी 23 , 2018 , 15:28 IST

जयपुर के महाराजा पद्मनाभ सिंह को राजस्थान हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। हाईकोर्ट ने एक केस में दायर अपील में से पद्मनाभ सिंह के नाम के आगे His Highness लिखने पर आपत्ति जताई है। 

R13(6)

बता दें कि पद्मनाभ सिंह ने रामबाग पैलेस होटल के शेयर को लेकर कंपनी अपील दायर की है, इस अपील में  पद्मनाभ सिंह के नाम के आगे His Highness लिखा हुआ है।

अदालत ने कहा कि संविधान में संशोधन होने के बाद कोई भी व्यक्ति इस प्रकार के टाइटल अपने और किसी दूसरे के नाम के पहले लगाकर कोर्ट में याचिका दायर नहीं कर सकता। 

वहीं, न्यायाधीश संजीव प्रकाश शर्मा ने प्रार्थी पद्मनाभ सिंह को कहा कि वो अपनी याचिका में कॉज टाईटल को संशोधित करें। सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने कहा कि जब संविधान में स्वतंत्रता के बाद संशोधन कर उपाधियों को समाप्त कर दिया गया है तो ऐसे में अब अपने नाम से पहले उपाधियों को नहीं लगाया जा सकता, लेकिन फिर भी अदालत में उपाधियों सहित याचिकाएं दायर की जा रही हैं जो गलत है। अब मामले की सुनवाई 8 मार्च को होगी।

Padmanabh-1_1508830071

कौन हैं पद्मनाभ सिंह?

सवाई पद्मनाभ सिंह, जयपुर के वर्तमान महाराजा है। वे जयपुर की राजकुमारी दियाकुमारी व नरेन्द्र सिंह पुत्र है। वे महाराजा भवानी सिंह के उत्तराधिकारी हैं। 31 अक्टूबर 1956 को सवाई मानसिंह राजस्थान के राजप्रमुख के पद से रिटायर हुए थे। इनके राज के दौरान ही देश में राजशाही का अंत हो गया, लेकिन जयपुर की जनता आज भी राजपरिवार को अपने राजा-रानी की तरह ही सम्मान देती है। इसी राजघराने के हैं पद्मनाभ सिंह। पद्मानभ देश-विदेश में होने वाली कई पेज-3 पार्टीज में नजार आते हैं। इसके साथ ही वे जयपुर में होने वाले कई फैशन और अलग-अलग तरह के इवेंट्स में नजर आते हैं।

Jaipur-royal-sawai-pradhyman-singh-polo-world-cup

साथ ही उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कई विंटेज कारों के साथ फोटो भी शेयर कर रखी है। बता दें कि जयपुर रॉयल फैमिली के पास भी कई लग्जरी विंटेज कारें मौजूद है। इसके साथ ही वे इंडियन पोलो टीम की तरफ से भी खेलते हैं।

Maserati+Royal+Charity+Polo+Trophy+qRYbO9d6l09x


कमेंट करें