खेल

रवि शास्त्री ने टीम इंडिया के कोच के लिए दिया आवेदन, बनना लगभग तय

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
179
| जुलाई 3 , 2017 , 20:43 IST | नई दिल्ली

पूर्व क्रिकेटर और टीम इंडिया के पूर्व डायरेक्टर रवि शास्त्री ने भारतीय टीम के हेड कोच के लिए बीसीसीआई को औपचारिक रूप से आवेदन दे दिया है। इस पद पर अनिल कुंबले के इस्तीफा देने के बाद अब रवि शास्त्री कोच की दौड़ में सबसे आगे दिखाई दे रहे हैं। यह अब तय माना जा रहा है कि रवि शास्त्री ही टीम इंडिया के नए कोच बनेंगे।

BCCI ने किया कंफर्म

बीसीसीआई ने अधिकारिक रूप से यह कन्फर्म किया कि शास्त्री ने कोच पद की डेडलाइन 9 जुलाई से पहले ही अपना आवेदन जमा कर दिया है। कोच पद के लिए तीन सदस्यीय क्रिकेट अडवाइडरी कमिटी (सीएसी) इंटरव्यू लेगी। इस कमिटी में सौरभ गांगुली, सचिन तेंडुलकर और वीवीएस लक्ष्मण शामिल हैं।

वेस्टइंडीज के पूर्व ऑवराउंडर फिल साइमन ने भी किया आवेदन

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया, 'हां रवि और फिल साइमन ने कोच पद के लिए आवेदन किया है।' वेस्ट इंडीज के पूर्व ऑलराउंडर और पूर्व कोच फिल साइमन ने भी टीम इंडिया के इस अहम पद के लिए आवेदन दिया है। फिल और शास्त्री के अलावा कोच की इस रेस में वीरेंदर सहवाग, टॉम मूडी, वेंकटेश प्रसाद, रिचर्ड पायबस, डोडा गणेश और लालचंद राजपूत पहले ही अपना दावा ठोक चुके हैं।

कोहली और रवि शास्त्री के बीच बेहतर अंडरस्टैंडिंग

अगस्त 2014 से जून 2016 तक टीम इंडिया में डायरेक्टर रह चुके शास्त्री, कप्तान विराट कोहली समेत टीम के कई खिलाड़ियों की पहली पसंद हैं। हालांकि अब यह देखना दिलचस्प होगा कि सीएसी शास्त्री के केस पर क्या प्रतिक्रिया देती है।

Shas 2

इससे पहले सीएसी ने जब कुंबले को कोच चुना था, तब भी शास्त्री ने कोच के लिए अप्लाई किया था, लेकिन पिछली बार सौरभ गांगुली ने शास्त्री पर अनिल कुंबले को तरजीह दी थी। हालांकि कुंबले के कमान संभालने के बाद टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा था। कुंबले की कोचिंग में टीम इंडिया ने पिछले महीने चैंपियंस ट्रोफी खत्म होने से पहले वेस्ट इंडीज, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यू जीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी।

रवि शास्त्री जब डायरेक्टर थे तब टीम ने किया था बेहतर प्रदर्शन

इसके बाद चैंपियंस ट्रोफी के ठीक पहले कैप्टन विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले में गंभीर तकरार की बात सामने आ गईं और इसके बाद अनिल कुंबले ने कोच के पद से इस्तीफा देना ही बेहतर समझा। वहीं शास्त्री जब टीम इंडिया के डायरेक्टर थे, तब टीम इंडिया ने 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवर की सीरीज में जीत दर्ज की थी, टीम वर्ल्ड कप और वर्ल्ड T20 के सेमीफाइनल (2015 और 2016 क्रमश:) तक पहुंची। इतना ही नहीं टीम इंडिया ने तब साउथ अफ्रीका को घरेलू सीरीज में हराया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20 सीरीज अपने नाम की।


कमेंट करें