खेल

सरदार सिंह और देवेंद्र झाझरिया को खेल रत्न, पुजारा और हरमनप्रीत को मिलेगा अर्जुन पुरस्कार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
138
| अगस्त 3 , 2017 , 16:25 IST | नई दिल्ली

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान सरदार सिंह और पैरा एथलीट देवेंद्र झाझरिया को इस साल राजीव गांधी खेल रत्न सम्मान के लिए चुना गया है। गुरुवार को खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार के लिए हुई मीटिंग में यह फैसला किया गया। दो खिलाड़ियों को खेल रत्न के अलावा 17 को अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया। इसमें क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा और हरमनप्रीत कौर शामिल हैं।

बेहतरीन मिडफील्‍डर हैं सरदार
हॉकी के स्‍टार खिलाड़ी सरदार सिंह का जन्म 15 जुलाई 1986 को हरियाणा के सिरसा जिले में हुआ। उनकी गिनती देश के बेहतरीन मिडफील्‍डरों में की जाती है। डिफेंस और आक्रमण, दोनों के ही मामले में वे बेजोड़ हैं। भारतीय हॉकी टीम के कप्‍तान भी रह चुके हैं। सरदार सिंह इस समय हरियाणा पुलिस में डीएसपी के रूप में कार्यरत हैं।

देवेंद्र झाझरिया ने बनाया है रिकॉर्ड
रियो पैरालिंपिक (2016) में विश्‍व रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्‍ड मेडल जीतने वाले देवेंद्र झाझरिया (36) जेवलिन थ्रो की एफ46 स्‍पर्द्धा में हिस्‍सा लेते हैं। वह 2004 में एथेंस में भी इस स्‍पर्द्धा में गोल्‍ड जीत चुके हैं। इस तरह पैरालिंपिक खेलों में दो स्‍वर्ण जीतने वाले वह पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। जेवलिन थ्रो में इस वक्‍त विश्‍व रैंकिंग में वह तीसरे नंबर के खिलाड़ी हैं।

इन्हें मिलेगा अर्जुन पुरस्कार
सत्यव्रत कायदान, एंथनी अमलराज, प्रकाश नंजप्पा, जसवीर सिंह, देवेंद्र सिंह, चेतेश्वर पुजारा, हरमनप्रीत कौर, साकेत मैनेनी, बेंबा देवी, मरियप्पन थंगवेलु, वीजे श्वेता, खुशबीर कौर, राजीव अरोकिया, प्रशांति सिंह, एसवी सुनील, एसएसपी चौरसिया और वरुण भाटी।


कमेंट करें