राजनीति

क्या गुजरात में केले में नोट भर वोटर्स को बांट रही BJP? जानिए सच

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
168
| नवंबर 11 , 2017 , 20:43 IST | अहमदाबाद


इंटरनेट पर एक ऐसी वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें कहा गया कि बीजेपी गुजरात चुनाव के लिए महाराष्ट्र के केले में 500-2000 रुपए के नोट भरकर गुजरात में वोटर्स को भेज रही है। इसमें केले को छीलने पर वोटर्स को उसके अंदर 500-2000 के नोट रोल किए हुए मिल रहे हैं। क्या सच में बीजेपी केले में नोट भरकर गुजरात के वोटर्स को भेज रही है? आईए जानते हैं क्या है इस वायरल वीडियो का सच।

वायरल वीडियो का दावा

वायरल मैसेज में एक वीडियो को दिखाते हुए दावा किया जा रहा है कि 500-2000 रुपए के नोटों से भरा ये केला गुजरात इलेक्शन के लिए महाराष्ट्र से गुजरात भेजा जा रहा है।
वीडियो में एक व्यक्ति केले को छीलकर उसमें से नोट निकालते हुए दिखाया जा रहा है। कई वायरल मैसेज में इसे गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी का मेक इन इंडिया इनोवेशन बताया जा रहा है।

इसी से जुड़े एक अन्य मैसेज में कहा जा रहा है, 'हैरतअंगेज... केले के अंदर ये क्या छुपा ले रहे हैं... गुजरात चुनाव के लिए किस कदर केले में भेजा जा रहा है नोट और किस किस तरीके से।

देखिए वायरल वीडियो

जांच में सामने आई ये सच्चाई

वायरल मैसेज में दावा गुजरात चुनाव से जुड़ा है, इसलिए सच जानने के लिए जब गुजरात चुनाव आयोग से बात करके ये जानने की कोशिश की गई कि क्या केले में नोट रखकर वोटर्स को भेजने जैसा कोई प्रकरण गुजरात में उनके संज्ञान में आया है? जवाब में चुनाव आयोग के अधिकारी ने ऐसे किसी भी वाक्ये से इंकार कर दिया।

फिर हमनें वायरल मैसेज में 4 मिनट के जिस वीडियो को दिखाकर दावा किया जा रहा है उस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए आगे पड़ताल शुरू की।

काफी सर्च करने के बाद जांच में हमें पता चला कि जो वीडियो गुजरात चुनाव के नाम पर वायरल हो रहा है वो मार्च 2017 का है। इस वीडियो के शुरुआत में केले को एक साउथ इंडियन लैंग्वेज के अखबार में लिपटा दिखाया गया है। साथ ही इन नोटों को जाली भी बताया जा रहा है।

अब बड़ा सवाल यह है कि अगर ये वीडियो मार्च 2017 का है तो इसका गुजरात चुनाव के लिए कोई लेना-देना कैसे हो सकता है? हालांकि इस वीडियो को लेकर चर्चा का बाजार अभी भी गर्म है कि बीजेपी केले में नोट भरकर गुजरात के वोटर्स को भेज रही है।  

 


कमेंट करें