लाइफस्टाइल

ईद विशेष: भाईचारे के इस त्योहार पर ऐसे बनाएं स्वादिष्ट और मीठी सेवइयां

कीर्ति सक्सेना, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
105
| जून 25 , 2017 , 14:25 IST | नयी दिल्ली

रमजान के पवित्र महीने में मनाया जाता है ईद-उल-फितर का त्योहार। यह दुनिया भर के मुसलमानों का एक बहद ही अहम त्योहार है। ईद-उल-फितर या ईद मुसलमानों के लिए उनके धर्म का सबसे बड़ा त्योहर है। कहते हैं कि रमजान का महीना इस्लामिक कैलेण्डर हिजरी कैलेण्डर का सबसे पाक महीना है। इस महीने में किए गए पुण्य का फल कई गुना ज्यादा होकर मिलता है।

Ddd

देशभर में इस बार ईद 26 जून को मनाई जाएगी। इसका एलान शनिवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मौलाना डॉ. कल्बे सादिक ने किया। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष मौलाना डॉ. कल्बे सादिक ने कहा कि इस साल 28 मई से रमजान शुरू हुआ था। ईद 26 जून को मनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि ईद का चांद रविवार को दिखेगा, जिसके बाद देशभर में सोमवार को ईद मनाई जाएगी।

ईद तब तक खास नहीं बनती जबतक स्वादिष्ट मीठी सेवई खाने को न मिले लेकिन स्वादिष्ट सेवई बनाने के लिए जरूरी है कि आपको सही विधि आती हो। हम आपको बताते हैं कि अच्छी मीठी सेवई बनाने के लिए किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

53924313

सामग्री:

पतली वाली भुनी हुई सेवई एक पैकेट
2 चम्मच घी
दूध फूल क्रीम
चीनी एक कप
ड्राई फ्रूट्स मिक्स 200 ग्राम
छोटी इलायची 50 ग्राम

विधि:

सेवई खीर बनाने के लिए महीन धागे जैसी सेवई चाहिए। अगर सेवई पहले से भूनी है तो भी आप एक बार घी डालकर इसे जरूर भूनें। इससे सेवई का जायका बढ़ जाएगा। यही नहीं, घी से भुनी हुई सेवई फ्लेवर देने के भी काम आती है।

इसके बाद इसमें दूध मिला दें। हल्की आंच पर तकरीबन 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें। दूध जितना गाढ़ा होगा सेवई उतनी अच्छी बनेगी। हालांकि इसे पकने में 4 से 5 मिनट लगता है लेकिन जितना देर पकाएंगे, उसमें उतना ही स्वाद आएगा।

अब इसमें चीनी मिला दें और अच्छी तरह मिक्स कर लें। चीनी मिलाने के बाद ड्राई फ्रूट्स डालें और अंत में इसमें इलायची डाल दें। लीजिए तैयार है आपकी स्वादिस्ट मीठी सेवई।

Classic-Sheer-Khurma_8914


कमेंट करें