बिज़नेस

Jio के 12 करोड़ ग्राहकों की जानकारी लीक! कंपनी ने कहा- डाटा पूरी तरह सुरक्षित

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
208
| जुलाई 10 , 2017 , 15:36 IST | नई दिल्ली

अगर आप जियो यूजर्स हैं तो आपके लिए ये बुरी खबर हो सकती है। जियो के करीब 12 करोड़ ग्राहकों के डाटा एक वेबसाइट पर लीक हुए हैं जिनमें आधार नंबर, मोबाइल नंबर सहित कई जानकारियां हैं।

दरअसल, रिलायंस जियो के ग्राहकों की जानकारियां एक वेबसाइट पर सार्वजनिक हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक वेबसुते पर यूजर्स के सर्किल की भी जानकारी दी गई है। यह वेबसाइट magicapk.com है। हालांकि, अब यह वेबसाइट नहीं खुल रही है। माना जा रहा है कि इस वेबसाइट को बंद कर दिया गया है। हालांकि यह कन्फर्म नहीं हो पाया है कि जियो के सभी यूजर्स डाटा वेबसाइट पर अपलोड हुए हैं या नहीं।

लीक हुई जानकारियों में कस्टमर का पूरा नाम, मोबाइल नबर, ईमेल आईडी, सर्कल आईडी, सिम ऐक्टिवेशन टाइम और डेट सहित आधार नंबर भी शामिल हैं। हालांकि हमने जब इसे चेक किया तो इसमें आधार नंबर छोड़कर दूसरी सभी जानकारियां मिली । यह वेबसाइट भारत की ही है और फिलहाल यह साफ नहीं है कि इसे रिलायंस जियो अपने कस्टमर्स डाटा बेस के लिए यूज करती थी या नहीं।

इस खबर के सामने आने के बाद कंपनी ने इसका खंडन किया है। रिलायंस जियो ने कहा, "हम अपने ग्राहकों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि उनका डेटा सुरक्षित है। यह डाटा केवल अधिकारियों के साथ उनकी आवश्यकता के अनुसार साझा किया जाता है।"


कमेंट करें