ऑटोमोबाइल

दुबई में लॉन्च हुई इलेक्ट्रिक कार 'रेनॉ जोई40', जानें शानदार फीचर्स

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
168
| नवंबर 5 , 2017 , 15:54 IST | नई दिल्ली

फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी रेनॉ ने दुबई में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Zoe 40 को लॉन्च कर दिया है। दुबई में इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत लगभग 18.5 लाख रुपये रखी गई है। रेनॉ के लिए जोई40 इलेक्ट्रिक कार काफी सफल रही है। कंपनी ने दावा किया है कि Zoe 40 सिंगल चार्ज पर 250 मील तक की दूरी तय करने में सक्षम है। इसमें रेनॉ ने नई बैटरी लगाई है जो कि इलेक्ट्रिक वाहन और इनोवेशन के मामले में एक कदम आगे है।

यह कार भारत में कब लांच होगी इस बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन जिस तरह से भारत में इलेक्ट्रिक कारों को लेकर माहौल बन रहा है, ऐसे में यह भारत में भी जल्द लांच हो सकती है।

फीचर्स-

इस नई कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें 5 लोगों के बैठने के लिए पर्याप्त स्पेस दिया है। इसको इतनी स्मार्टली डिजाइन किया गया है कि इसमें 338 लीटर का बूट स्पेस भी है। इसमें बड़ी टचस्क्रीन, मॉडन इंटरफेस, नैविगेशन और ब्लूटूथ दिया गया है। वहीं सुरक्षा के लिहाज से इसमें एबीएस यानी ऐंटी ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। इसके साथ ही इसमें ईबीएस यानी इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल दिया गया है।

इस कार की बैटरी 1 से 4 घंटे के बीच फुल चार्ज की जा सकती है। यह वक्त चार्जिंग पावर के हिसाब से बदलता रहता है। रेनॉ ने इस इलेक्ट्रिक कार के पांच मॉडल्स बाजार में उतारे हैं। Zoe इलेक्ट्रिक कार में प्री-कूलिंग सिस्टम और इको मोड दिया गया है। प्री-कूलिंग सिस्टम से पैसेंजर कम्पार्टमेंट में एयर को जरूरत के हिसाब से कंडिशन की सुविधा मिलती है।

रेनॉ जोई में आॅटोमैटिक गियरबॉक्स और स्टैंडर्ड, दोनों का आॅप्शन दिया गया है। इसमें रेन और लाइट सेंसर्स हैं। फ्रंट विंडस्क्रीन वाइपर्स और लाइट जरूरत पड़ने पर आॅटोमैटिकली आॅन हो जाते हैं।