इंटरनेशनल

US इकोनोमिस्ट रिचर्ड थेलर को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल, रघुराम राजन भी थे रेस में

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
118
| अक्टूबर 9 , 2017 , 21:54 IST | ओस्लो

अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड थालर को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। रिचर्ड शिकागो में व्यवहारिक विज्ञान और अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं और उनको यह पुरस्कार उनके द्वारा व्यवहारिक अर्थशास्त्र में दिए गए योगदान के लिए दिया गया है।

इस अवॉर्ड को घोषणा करते हुए स्वीडिश समिति ने कहा कि रिचर्ड के योगदान ने एक व्यक्ति के फैसले लेने के मामले में आर्थिक और मनोवैज्ञानिक दूरी के बीच पुल का काम किया है।

इनकी फाइंडिंग्स और सैद्धांतिक अंतर्दृष्टि तेजी से फैलते हुए व्यवहारिक अर्थशास्त्र के क्षेत्र में महत्वपूर्ण है। रिचर्ड थालर 2008 में आई ग्लोबल बेस्ट सेलर नूज के लेखक भी हैं।

पूर्व आरबीआई गर्वनर रघुराम राजन भी थे रेस में 

इससे पहले आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी नोबेल पुरस्कार पाने वाले संभावित लोगों की लिस्ट में शामिल थे। लिस्ट में उनका नाम भी शामिल किया गया था। गौरतलब है कि क्लैरिवेट ऐनालिटिक्स अकैडमिक और साइंटिफिक रिसर्च अपने रिसर्च के आधार पर नोबेल पुरस्कार के संभावित विजेताओं की लिस्ट भी तैयार करती है।
राजन भी उन छह अर्थशास्त्रियों में से एक थे जिन्हें क्लैरिवेट ऐनालिटिक्स ने इस साल अपनी लिस्ट में शामिल किया था। कॉर्पोरेट फाइनेंस के क्षेत्र में किए गए काम के लिए राजन का नाम लिस्ट में आया था। राजन अतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की दुनिया में बड़े नाम हैं। सबसे कम उम्र (40) में पहले गैर पश्चिमी IMF चीफ बनने वाले राजन ने साल 2005 में एक पेपर प्रेजेंटेशन के बाद बड़ी प्रसिद्धि हासिल की।


कमेंट करें