नेशनल

नोटबंदी के समर्थक रहे है इकोनोमिस्ट रिचर्ड थेलर, मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
86
| अक्टूबर 9 , 2017 , 22:42 IST | नई दिल्ली

us इकोनोमिस्ट रिचर्ड थेलर को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार मिला है। ये वहीं रिचर्ड थैलर है, जिन्होंने मोदी सरकार द्वारा की गई नोटबंदी का खुला समर्थन किया था। बता दें कि थेलर ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बड़ी नजदीकी से फॉलो करते रहे हैं। जब 8 नवंबर को पीएम मोदी ने सबसे बड़ा फैसला लेते हुए नोटबंदी का ऐलान किया था, तब थेलर ने ट्वीट कर कहा था वह ऐसे कदम का शुरू से हिमायती रहे हैं।

इसके अतिरिक्त जब थेलर को पता चला था कि भारत में 2000 रुपये जारी हो गए है तो उन्होंने इस पर अफसोस जताया था। नोबेल पुरस्कार विजेता थेलर का नोटबंदी का समर्थक होना इसलिए भी दिलचस्प रहा क्योंकि नोटबंदी के खिलाफ माने जाने वाले आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी नोबेल की दौड़ में शामिल थे।

नोटबंदी के दौरान थेलर ने कहा था कि, यही वह नीति है जिसका मैंने लंबे समय से समर्थन किया है। कैशलेस की तरफ यह पहला कदम है और भ्रष्टाचार कम करने के लिए अच्छी शुरुआत। लेकिन, जब उन्हें पता चला कि भारत में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंदकर 2000 रुपये की नोट जारी किए गए है। जिसके बाद थेलर ने इसकी आलोचना की।

गौरतलब है कि मोदी सरकार इन दिनों नोटबंदी और जीएसटी को लेकर विपक्ष के निशाने पर है। विपक्ष का आरोप है कि नोटबंदी की वजह से देश की जीडीपी में गिरावट आई है। जिसको लेकर बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी ने भी सरकार की आलोचना की है।


कमेंट करें