नेशनल

जल्द शुरू होगी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना, 16 हजार करोड़ है लागत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
344
| मई 10 , 2017 , 14:04 IST | ऋषिकेश

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग को जोड़ने के लिए रेल परियोजना का काम शुरू होते ही उत्तराखंड के पहाड़ो की तस्वीर बदल जाएगी। बता दें कि 13 मई को 125 किमी के इस ट्रैक का शिलान्यास खुद रेल मंत्री सुरेश प्रभु करेंगे। वहीं सोनप्रयाग तक भी रेल पहुंचाने की दिशा में तैयारियां शुरू कर दी गई है। इससे श्रद्धालुओं के लिए केदारनाथ धाम की राह आसान हो जाएगी।

इस समय ऋषिकेश में पुल का काम शुरू हो गया है। इस प्रोजेक्ट को ध्यान में रखते हुए ऋषिकेश में बकायदा रेल विकास निगम का ऑफिस खुला है। ऋषिकेश से कर्णप्रयाग रेलवे लाइन पर 12 स्टेशन प्रस्तावित है। इस रेलवे परियोजना में रुद्रप्रयाग से सोनप्रयाग तक के लिए नई योजना बनाई जाएगी। दरअसल, इनके बीच की दूरी 70 किमी है। इस प्रोजेक्ट का विस्तार किया जा सकता है।

Uttarakhand-rail-tunnel-600x330

इस परियोजना के पूरा हो जाने के बाद चार धाम की यात्रा लोगों के लिए सहज हो जाएगी। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग के बीच 125 किमी की दूरी है, जिसकी लागत करीब 16 हजार करोड़ होगी। जल्द ही सुरेश प्रभु इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास करने वाले है। यह प्रोजेक्ट महत्वपूर्ण है क्योंकि इसकी वजह से श्रद्धालुओं की राह आसान और सस्ती हो जाएगी। हालांकि पहाड़ों में इस परियोजना को पूर्ण करना काफी मुश्किल भरा रहेगा।

Utt-railway4

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन करीब 16,785 करोड़ रुपए की लागत में तैयार किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में सबसे ऊंची टनल 808 मीटर की, जबकि बड़ी सुरंग 17 और 81 छोटी सुरंग का बनाई जाएगी। इस प्रोजेक्ट की खास बात यह है कि कुल 105 किमी तक रेल लाइन सुरंग में होकर जाएगी।


कमेंट करें