नेशनल

मदरसा छात्राओं से मिलने पहुंची रीता बहुगुणा जोशी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
97
| जनवरी 1 , 1970 , 05:30 IST | लखनऊ

उत्तर प्रदेश की महिला कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने शनिवार को महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित राजकीय महिला शरणालय, लखनऊ में रखी गई मदरसे की छात्राओं से मुलाकात की। उन्होंने महिला शरणालय के संचालक को सख्त निर्देश दिया है कि छात्राओं को उनके अभिभावकों के सुपुर्द करते समय अभिभावक की पुख्ता जानकारी ली जाए। महिला कल्याण मंत्री जोशी ने शनिवार को कहा कि किसी भी छात्रा को अधूरी जानकारी पर सुपुर्दगी न दी जाए। 

उन्होंने इस सिलसिले में जांच कर रही पुलिस की टीम को भी निर्देश दिया कि यदि पिछले सालों में इस मदरसे के खिलाफ कोई रिपोर्ट दर्ज हुई हो, तो उसे भी गंभीरता से लेकर प्रकरण की गहराई से जांच की जाए। इस प्रकरण की जांच गंभीरता से की जाएगी। महिला कल्याण मंत्री ने छात्राओं से बातचीत कर उनकी हौसला आफजाई की तथा भविष्य में उनकी इच्छा पर बेहतर पढ़ाई के लिए अच्छे संस्थानों में दाखिला कराने का अश्वासन भी दिया।

Rita-bahuguna-joshi_1494518151

निरीक्षण के दौरान जोशी ने छात्राओं से मदरसे में होने वाली पढ़ाई की जानकारी भी ली तथा सीमित विषय पर होने वाली पढ़ाई के प्रति असंतोष व्यक्त किया। इस दौरान छात्राओं ने उन्हें बताया कि मदरसे में प्रतिमाह 2,000 रुपये फीस पर वे अपनी पढ़ाई कर रही थीं। जोशी ने मौके पर उपस्थित महिला कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि मदरसे में फीस लेकर पढ़ाई करवाने के नियमों की जानकारी उनके समक्ष प्रस्तुत की जाए।

Rita-bahuguna-joshi1

जिला प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम ने शुक्रवार को यासीनगंज, कैंपवेल रोड, बालागंज लखनऊ स्थित जामिया खदीजतुल कुबरा मदरसे से छात्राओं के शोषण की प्राप्त शिकायत पर छापेमारी कर वहां रह रही सभी छात्राओं को मुक्त कराया था। इन छात्राओं को उनके अभिभावकों को सुपुर्द करने के लिए राजकीय महिला शरणालय में रखा गया है। 




कमेंट करें