राजनीति

पटना में लालू के बेटे ने किया मिट्टी घोटाला - बीजेपी ने लगाया संगीन आरोप

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
148
| अप्रैल 5 , 2017 , 15:56 IST | पटना

बिहार बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने प्रेस कांफ्रेंस कर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की फैमिली पर बिहार का सबसे बड़ा मॉल बनवाने और मिट्टी घोटाले करने का आरोप लगाया है।

सुशील कुमार मोदी ने आरोप लगाते कहा है कि जो कंपनी मॉल बना रही है, उस कंपनी में लालू के परिवार के लोग डायरेक्टर हैं। साथ ही, मिट्टी घोटाले में भी लालू के बेटे मंत्री तेज प्रताप यादव का हाथ है। मोदी ने लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव को बर्खास्त करने की मांग की है।

आइये, जानते हैं क्या है बिहार के सबसे बडे मॉल और मिट्टी घोटाले से लालू फैमिली के कनेक्शन की पूरी कहानी। सुशील मोदी ने प्रेस वार्ता में बिंदुवार लालू प्रसाद पर हमला बोला है और आरोप लगाए हैं।

 

लालू के परिवार पर आरोप

1. बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री ललन सिंह ने 2008 में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद पर आरोप लगाया था कि रेलवे के रांची और पुरी के दो होटलों को होटल सुजाता के मालिक हर्ष कोचर को गलत तरीके से बेच दिया गया।

2. इन दो होटलों के बदले हर्ष कोचर ने पटना में दो एकड़ जमीन Delight Marketing Company PVT. LTD. को एक ही दिन में ट्रांसफर कर दी।

3. Delight Marketing Company PVT. LTD कंपनी में तत्कालीन कंपनी मामले के मंत्री और राजद के सांसद की पत्नी सरला गुप्ता की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। बाद में Delight Marketing Company PVT. LTD में तेजस्वी यादव, तेजप्रताप यादव एवं चंदा यादव को 26 जून 2014 को निदेशक बना दिया गया।

Mall in bihar

4.पटना की इसी जमीन पर बिहार का सबसे बड़ा मॉल बनाया जा रहा है, जिसका निर्माण राजद के सुरसंड के विधायक सैयद अबु दोजाना की कम्पनी Meridian Construction (India) LTD. कर रही है।

5. जिस निर्माणाधीन Shopping Mall का संबंध लालू प्रसाद के परिवार से है, उसके दो Under Ground Floor की मिट्टी को संजय गांधी जैविक उद्यान को 90 लाख में बेच दिया गया।

Lalu and tej 1

6. संजय गांधी जैविक उद्यान पर्यावरण एवं वन विभाग के अन्तर्गत आता है, जिसके मंत्री लालू प्रसाद के पुत्र तेजप्रताप यादव हैं।

7. इस मॉल की मिट्टी को बिकवाने के लिए सौन्दर्यीकरण के नाम पर अनावश्यक 90 लाख का Estimate पगडंडी बनाने के नाम पर किया गया।

8. बिना टेंडर के यह 90 लाख का काम रूपसपुर के विरेन्द्र यादव के MS Enterprise को सौंप दिया गया।

9. 90 लाख का ये काम बिना टेंडर के केवल कोटेशन के आधार पर दे दिया गया है।

10. लालू प्रसाद का परिवार अपने मॉल की मिट्टी को अपने ही विभाग में बेच कर 90 लाख की कमाई कर चुका है।

11. क्या कोई मंत्री अपनी जमीन की मिट्टी को अपने विभाग में खरीद सकता है?

12. क्या बिना टेंडर के 90 लाख की वस्तु सरकारी विभाग में खरीदी जा सकती है? क्या वन्य प्राणी के परिसर में रात में निर्माण कार्य कराया जा सकता है?

13. क्या यह सही नहीं है कि बिहार के सबसे बड़ी शॉपिंग मॉल का निर्माण राजद के विधायक की कम्पनी करा रही है?

14. क्या उद्यान को 90 लाख की मिट्टी की आवश्यकता थी या केवल मॉल की मिट्टी को खरीदने के लिए जबर्दस्ती सौन्दर्यीकरण की योजना तैयार की गई?

15. क्या मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूरे मामले की जांच करा कर मंत्री तेज प्रताप यादव को बर्खास्त करेंगे?

इन सभी आऱोपों का जवाब देते हुए राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने कहा है कि हम संजय गांधी जैविक उद्यान को मुफ्त में गोबर देते हैं फिर वहां मिट्टी बेचने का सवाल ही नहीं उठता। अगर कोई इस तरह का आरोप लगा रहा है तो ये गलत है।

उन्होंने कहा कि जू में कहां से मिट्टी भरी जा रही है, कहां गिट्टी भरी जा रही है, इसकी मुझे कोई जानकारी नहीं है। यह बात जू के डायरेक्टर से पूछी जानी चाहिए।

Lalu and tej 2


कमेंट करें