विज्ञान/टेक्नोलॉजी

अब रोबोट कराएगा अंतिम संस्कार, चौंकिए मत देखिए

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
143
| अगस्त 31 , 2017 , 17:35 IST | जापान

दिन प्रतिदिन हम किसी न किसी नई टेक्नोलॉजी के साथ जुड़ते जा रहे है। कहीं न कहीं मनुष्य मशीनों पर निर्भर होता जा रहा है लेकिन क्या हमने कभी सोचा था कि टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ जाएगी कि हम रोबोट के द्वारा अंतिम संस्‍कार कर सकेंगे जापान की एक कंपनी ने इंसान जैसे दिखते रोबोट यानि ह्यूमेनॉएड को अब अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी भी दे दी है। रोबोट को पेपर नाम दिया गया है। पेपर रोबोट एक बौद्ध पुजारी की तरह अंतिम संस्कार कराएगा। एक प्रीस्ट की तरह श्लोक पढ़ते हुए लोगों का अंतिम संस्कार करा सकेगा। जापान की रोबॉट निर्माता कंपनी पेप्पर ने ऐसा रोबॉट लॉन्च किया है जो एक प्रीस्ट की भूमिका निभा सकता है। बता दें कि पेपर रोबॉट का पहनावा बौद्ध धर्म के प्रीस्ट की तरह होगा। यह रोबॉट श्लोक पढ़ने के अलावा ड्रम बजाने में भी सक्षम होगा।

टोक्यो में हुए 'लाइफ एंडिंग इंडस्ट्री एक्सपो' में इन रोबोट्स ने लोगों को अंतिम संस्कार की सारी रस्मों को विधिवत रिवाज के साथ करके दिखाया है। इतना ही नहीं, अगर मृतक के परिजन दूर हैं तो वो अंतिम संस्कार की लाइव स्ट्रीमिंग भी देख सकेंगे।

पुजारियों की संख्या यहां काफी कम है। कंपनी इस कमी को रोबोटों के जरिये पूरा करना चाहती है। रोबोट पुजारी आम पुजारी के मुताबिक बेहद सस्ता भी होगा। पुजारी जहां एक अंतिम संस्कार के बदले 2,40,000 येन करीब 2,200 डॉलर लेता है वहीं रोबोट दुनिया से विदाई की रस्म 450 डॉलर में कर देगा। बौद्ध पुजारी तेजसुगी मातसुओ भी पेपर रोबोट को देखने एक्सपो में आये। मातसुओ के मुताबिक रोबोट ये काम कर तो देगा लेकिन मशीनी अंतिम संस्कार में हर किसी को कुछ न कुछ कमी जरूर खलेगी।


कमेंट करें