इंटरनेशनल

MiG-35 मिलने के बाद भारतीय वायु सेना की ताकत होगी दोगुनी! रूस ने की पेशकश

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
177
| जुलाई 23 , 2017 , 17:21 IST | मॉस्को

रूस ने कहा है कि वो भारतीय वायुसेना को अपने नए फाइटर जेट MiG-35 बेचना चाहता है। रूस में इन दिनों एमएकेएस- 2017 एयर शो चल रहा है। इस शो के दौरान दुनिया की बड़ी फाइटर जेट कंपनियां अपने लड़ाकू विमान पेश करती हैं। एयर शो के दौरान MiG के सीईओ ने भारत को अपने MiG-35 फाइटर जेट्स बेचने की पेशकश की।

Air show

रुस के साथ भारत की बातचीत जारी

MiG कॉर्पोरेशन के सीईओ इल्या टारेशेंको ने कहा कि,

हमने इसी साल जनवरी में MiG-35 को भारत की जरूरतों के मद्देनजर तैयार किया है। हम भारत और दूसरे देशों में इस फाइटर जेट को प्रमोट करना चाहते हैं। भारत को नए फाइटर जेट्स की जरूरत है और उनकी एयरफोर्स से इस बारे में लगातार बात कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि इन एयरक्राफ्ट्स का टेंडर MiG को ही मिले

बता दें कि दोनों देशों के बीच वर्षों से बेहतरीन सैन्य और सुरक्षा संबंध रहे हैं। रूस के इन MiG-35 को दुनिया के सबसे बेहतरीन फाइटर जेट्स में से माना जाता है।

भारत ने भी रुचि दिखाई

इतना ही नहीं न्यू जेनरेशन में भी इन्हें रूस और दुनिया के सबसे एडवांस्ड फाइटर जेट्स में गिना जाता है। इसी सीरीज में दो और एयरक्राफ्ट्स रूस ने तैयार किए हैं। ये हैं 29K/KUB and MiG-29M/M2। टारेशेंको से जब ये पूछा गया कि क्या भारत ने भी MiG-35 को लेकर कोई इंटरेस्ट दिखाया है? उन्होंने कहा- बिल्कुल। भारत MiG के एयरक्राफ्ट्स को 50 साल से इस्तेमाल करता आया है। अब जबकि हमने अपना सबसे बेहतरीन फाइटर जेट तैयार किया है तो भारत हमारे लिए सबसे अहम खरीदार हो सकता है।

Air show 2

मिग 35 को उड़ाने की ट्रेनिंग भी देगा रुस

टारेशेंको ने कहा कि हम सिर्फ एयरक्राफ्ट ही नहीं देंगे। बल्कि इसके सही इस्तेमाल के लिए ट्रेनिंग और लंबे वक्त तक सर्विस देने की भी गांरटी देते हैं। उन्होंने कहा कि MiG-35 अपने दौर के बाकी एयरक्राफ्ट्स की तुलना में 25 फीसदी तक सस्ता है। जबकि इसके फीचर सबसे शानदार हैं।

इस फाइटर जेट के लीड टेस्ट पायलट बेलेव्यू मिखाइल ने कहा- ये एयर टू एयर, एयर टू सी और एयर टू ग्राउंड एक जैसी ताकत के साथ ऑपरेट कर सकता है। इसका कॉकपिट इस तरीके से बनाया गया ताकि रात में भी कोई दिक्कत ना आए। 


कमेंट करें