विज्ञान/टेक्नोलॉजी

स्मार्टफोन वॉर: एक ही दिन लांच हो रहे हैं Samsung Galaxy Note 8 और iPhone 8

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
236
| सितंबर 9 , 2017 , 13:33 IST | मुंबई

12 सितंबर को दो फोन निर्माता कंपनियां अपने दो धांसू फोन भारतीय बाजार में पेश करने वाली है। पहला सैमसंग का फ्लैगशिप Galaxy Note 8 और दूसरा iPhone 8। इन दोनों ही फोन्स का यूज़र्स को बेसब्री से इंतज़ार है। जहां आईफोन 8 के कीमत की उम्मीद लगभग 65,000 रुपए की जा रही है, वहीं सैमसंग ने भारत में गैलेक्सी नोट 8 की कीमत का लेकर कोई खुलासा नहीं किया है। अब देखना यह होगा की कौन सा फोन किसपर भारी पड़ेगा । चलिए हम आपको बताते है इन दोनों फोन्स की खासियत और फीचर्स -

Samsung Galaxy Note 8 -

Samsung Galaxy Note 8 को 12 सिंतबर को नई दिल्ली में आयोजित एक इवेंट के दौरान लॉन्च किया जाएगा। यह इवेंट दोपहर 12.30 बजे शुरू होगा।Note 8 की फीचर्स की बात करें तो इसमें 6.3 इंच का क्वाड एचडी+ (2960×1440 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। यह भी गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8 प्लस की तरह इनफिनिटी डिस्प्ले है। स्क्रीन की डेनसिटी 521 पिक्सल प्रति इंच है। बताया गया है कि डिस्प्ले का डिफॉल्ट फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन पर चलेगा। इसे क्वाड एचडी+ में सेटिंग्स बदला जा सकता है।

अब बात Samsung Galaxy Note 8 के सबसे अहम डुअल रियर कैमरा सेटअप की। पिछले हिस्से पर 12 मेगापिक्सल के दो सेंसर दिएगए हैं जो ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन को सपोर्ट करते हैं। फ्रंट पैनल पर सेल्फी के लिए एफ/1.7 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। डिवाइस की बैटरी 3,300 एमएएच की है। गैलेक्सी नोट 7.1.1 नूगा पर चलेगा और इसे नोट सीरीज़ के अन्य फोन की तरह आईपी68 का सर्टिफिकेशन मिला हुआ है। यह फोन वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करेगा।

इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। बता दें कि भारतीय मार्केट में सैमसंग के अपने एक्सीनॉस प्रोसेसर का इस्तेमाल होगा। आपको 6 जीबी रैम मिलेगा। इनबिल्ट स्टोरेज के तीन विकल्प हैं- 64, 128 और 256 जीबी। आपको माइक्रोएसडी कार्ड का भी सपोर्ट मिलेगा। गैलेक्सी नोट 8 उन चुनिंदा हैंडसेट में से है जो ब्लूटूथ 5.0 सपोर्ट के साथ आता है।

iPhone 8-

आईफोन 8 की बात करें तो यह एप्पल का अब तक का सबसे महंगा फोन हो सकता है। इसकी शुरुआती कीमत 1000 डॉलर (करीब 65,000 रुपये) हो सकती है। वहीं न्यू यॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक आईफोन 8 के प्रीमियम वेरिएंट की कीमत 999 अमेरिकी डॉलर हो सकती है।आईफोन 8 में नई ओएलईडी डिस्प्ले और ग्लास डिजाइन होना इसके महंगे होने का कारण हो सकते हैं। आईफोन 8 में सबसे बड़ा बदलाव डिस्प्ले में मिलेगा। इसमें 5.8 इंच की बैजल फ्री डिस्प्ले मिल सकती है, जैसी कि सैमसंग गैलेक्सी S8, S8+ और नोट 8 में दी गई है। हालांकि इसमें कर्व्ड डिस्प्ले नहीं होगी। इसके अलावा इसमें होम बटन भी नहीं होगा। फोन को अनलॉक करने के लिए इसमें 3D फेस रिकॉग्निशन फीचर मिलेगा। इसका डिजाइन ग्लास और मेटल का होगा और वायरलैस चार्जिंग को सपोर्ट करेगा। आईफोन 8 में डुअल रियर कैमरा मिलेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक आईफोन 8 में नई A11 चिप मिल सकती है। इसके शुरुआती मॉडल में 32GB की इंटरनल मैमोरी और टॉप वेरिएंट में 256GB की इंटरनल मैमोरी मिल सकती है।