इंटरनेशनल

सऊदी में करप्शन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, वरिष्ठ शहजादा बर्खास्त, 11 प्रिंस अरेस्ट

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
82
| नवंबर 5 , 2017 , 11:52 IST | रियाद

सऊदी अरब में करप्शन के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत 11 प्रिंस को गिरफ्तार किया गया है। जबकि 4 मिनिस्टर और कई पूर्व मिनिस्टर को हिरासत लेकर पूछताछ की जा रही है। करप्शन के आरोप में किंग अब्दुलअजीज बिन सऊद ने प्रिंस मितेन बिन अब्दुल्ला को भी पद से बर्खास्त कर दिया है। इनके पास अहम जिम्मेदारी थी, वे नेशनल गॉर्ड के मुखिया थे। बर्खास्त किए गए शहजादे की जगह पर सुरक्षा और आर्थिक ओहदों के लिए दो नए मंत्रियों की नियुक्ति की गई है।

न्यूज एजेंसी के अनुसार, हिरासत में लिए गए प्रिंस के नामों की लिस्ट जारी नहीं की गई है। लोकल ब्रॉडकास्टर अल-अरबिया के अनुसार, 2009 में जेद्दा में आई बाढ़ और 2012 में मर्स वायरस का इन्फैक्शन फैलने के मामलों की जांच फिर नए सिरे से शुरू की गई है। इसके तहत करप्शन की जांच के लिए नई कमेटी बनाई गई, जिसने ये कार्रवाई करते हुए गिरफ्तारी की है।

Saudi feature

आपको बता दें कि, इस कमेटी की अगुवाई क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान कर रहे हैं। उन्हें अरेस्ट वॉरन्ट जारी करने या ट्रैवल बैन करने का हक है। प्रिंस ने अपने आदेश में कहा कि, जनता से ज्यादा खुद के फायदों को तरजीह देने और पब्लिक फंड की चोरी की जांच के लिए किया गया है।

गौरतलब है कि, लंबे समय से सऊदी अरब के लोग करप्शन के खिलाफ शिकायत करते रहे हैं कि सरकार में मौजूद नेता पब्लिक फंड का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं।


कमेंट करें