इंटरनेशनल

चार देशों ने तोड़ा कतर से रिश्ता, लगाया आतंकवाद को समर्थन देने का आरोप

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
247
| जून 5 , 2017 , 11:28 IST | रियाद

सऊदी अरब, बहरीन, मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने सोमवार को कतर के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए हैं। इन देशों ने कतर पर आतंकवाद को सहयोग देने और उनके आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाते हुए संबंध तोड़े हैं। सऊदी अरब ने कतर के साथ जमीन, वायु और समुद्री संपर्क भी समाप्त कर दिए हैं।

 इस मामले में बहरीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि अगले 48 घंटे अंदर वो कतर की राधानी दोहा से अपने सारे राजनयिकों को वापस बुला रहा है। बयान में ये भी कहा गया इसी अवधि में कतर के सभी राजनयिकों को बहरीन छोड़ देना चाहिए।

मंत्रालय ने बयान में कहा है कि कतर के सभी नागरिक दो हफ्तों में बहरीन छोड़ दें और दोनों के बीच हवाई और समुद्री यातायात बाधित रहेगा। यह तुरंत साफ नहीं हो पाया है कि इसका कतर एयरवेज पर कितना असर पड़ेगा जो क्षेत्र की लंबी दूरी की प्रमुख एयरलाइन है।

 इस्लामी आतंकियों को समर्थन देने के आरोप में तीनों देशों ने कतर के साथ सभी तरह के संबंधों को खत्म कर दिया है। कतर में 2022 के दौरान फीफी वर्ल्ड कप होना है। सउदी अरब ने कहा है कि इस फैसले के बाद कतर यमन में तैनात कतर के सैनिकों को वापस भेज दिया जाएगा।


कमेंट करें