नेशनल

इस बार का सावन महीना है बेहद ख़ास, 20 साल बाद बना है ऐसा शुभ संयोग

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
236
| जुलाई 2 , 2017 , 20:10 IST | नई दिल्ली

10 जुलाई से शुरू होने जा रहा है भगवान शिव का महीना सावन । क्या आप जानते हैं इस बार सावन का ये महीना बेहद ही खास होगा। जी हां, ज्योतिषों के अनुसार इस बार एक विशेष योग बनेगा। दरअसल इस बार सावन माह में पांच सोमवार हैं। ये पवित्र माह सोमवार से ही शुरू होगा और सोमवार को ही इसका समापन (7 अगस्त) भी होगा। ऐसा कहा जा रहा है कि, ये खास योग कई वर्षों के बाद बनता है।

ख़बरों के अनुसार, 10 जुलाई को सावन माह शुरू हो रहा है और पहले ही दिन सोमवार है, साथ ही आखिरी सोमवार के दिन सावन माह का समापन होगा। इस दिन उत्तराषाढ़ा नक्षत्र तथा सायंकाल सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग बन रहा है। यह स्थिति मास पर्यंत शिव उपासना के लिए श्रेष्ठ है। सर्वार्थ सिद्धि योग यानी अपने आप में सिद्ध। इस दिन की गई पूजा या हवन-यज्ञ का महत्व काफी अधिक होता है।

Deoghar-baba-dham-mandir-shravani-mela

इस माह में रोटक व्रत की भी काफी अहमियत मानी जाती है। श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार (पांच सोमवार होने से रोटक व्रत कहलाते हैं) को भगवान शिव-पार्वती की प्रीति के लिए व्रत रखकर शिवजी की बेलपत्र, दूध, दही, चावल, पुष्प, गंगाजल सहित पूजा करने से मनोकामना पूरी होती है।

सावन के प्रत्येक सोमवार को भगवान शिव के लिए व्रत और उनकी पूजा करने से उनकी विशेष कृपा होती है। आखिरी सोमवार को रक्षा बंधन रहेगा। इस दिन चंद्रग्रहण का साया भी रहेगा।

Download (2)

इससे पहले 1997 में इस प्रकार का संयोग बना था। ऐसा संयोग सालों में एक बार आता है, इस संयोग में भगवान शिवजी की आराधना करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। अमूमन सावन माह में चार सोमवार पड़ते हैं लेकिन इस बार पांच सोमवार का पड़ना शुभ संकेत है। तिथियों के घटने से सावन माह इस बार 29 दिनों का पड़ रहा है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें