बिज़नेस

महंगे हुए लोन, SBI के बाद PNB और ICICI बैंक ने बढ़ाई ब्याज दरें

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
378
| जून 2 , 2018 , 10:51 IST

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा नीति से पहले देश के तीन बड़े बैंकों भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नैशनल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने अपने कर्ज की दर बढ़ा दी है। तीनों बैंकों ने अपने बेंचमार्क लेंडिंग रेट्स या एमसीएलआर को 0.1 पर्सेंट तक बढ़ा दिया है। ऐसे में लोन लेने वाले ग्राहकों को कर्ज पर अब अधिक ब्याज चुकाना पड़ेगा। ब्याज की नई दरें शुक्रवार से ही लागू हो गई हैं।

भारतीय स्टेट बैंक ने 3 साल तक की अवधि तक के अपने कर्ज की दरों को 10 बेसिस पॉइंट्स तक बढ़ा दिया है। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक उसका एमसीएलआर या लेंडिंग रेट 7.8 फीसदी की बजाय 7.9 पर्सेंट हो गया है। इसके अलावा तीन साल की अवधि के लिए एमसीएलआर 8.35 की बजाय 8.45 फीसदी हो गया है।

यही नहीं सरकारी क्षेत्र के एक अन्य दिग्गज बैंक पीएनबी ने अपने तीन और सात साल की अवधि के लोन के लिए एमसीएलआर को क्रमश: 8.55 पर्सेंट और 8.7 पर्सेंट कर दिया है।

देश के दूसबे सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई ने भी 5 साल के लिए अपनी लेंडिंग रेट को 10 बेसिस पॉइंट्स बढ़ाते हुए 8.70 पर्सेंट करने का फैसला लिया है। यही नहीं एक और तीन साल के लोन के लिए भी बैंक ने अपने एमसीएलआर में 10 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा किया है। हालांकि यदि लोन सिर्फ तीन महीने का ही होता है तो फिर ब्याज की दर में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

पीएनबी का 10 बेसिस पॉइंट्स उपर हुआ बेस रेट-:

पीएनबी ने अपने बेस रेट को भी 9.15 पर्सेंट से बढ़ाकर 9.25 पर्सेंट करने का फैसला लिया है। सूत्रों के मुताबिक अन्य बैंक भी इस रास्ते पर आगे बढ़ सकते हैं। ज्यादातर होम और ऑटो लोन एमसीएलआर से लिंक होते हैं। कर्नाटक बैंक ने जमा राशि पर इंटरेस्ट रेट बढ़ाने का फैसला लिया है।

एसबीआई ने कितनी बढ़ाई दरें-:

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक एसबीआई ने एक दिन और एक महीने की अवधि की एमसीएलआर को 7.8 फीसदी से बढ़ाकर 7.9 फीसदी कर दिया है। वहीं तीन साल की मैच्योरिटी अवधि वाले कर्ज के लिए ब्याज दर को 8.35 फीसदी से बढ़कर 8.45 फीसदी किया है।

पीएनबी ने कितनी बढ़ाई दरें-:

वहीं पीएनबी ने तीन साल और पांच साल की अवधि के लिए एमसीएलआर को बढ़ाकर क्रमश: 8.55 फीसदी और 8.7 फीसदी कर दिया है। पीएनबी ने बेस रेट को भी 9.15 फीसदी से बढ़ाकर 9.25 फीसदी किया।

इसे भी पढ़ें-: मई में जीएसटी कलेक्शन घटकर हुआ 94,016 करोड़ रुपये

आईसीआईसीआई बैंक-:

वहीं आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि उसने पांच साल की अवधि की एमसीएलआर दर को 0.10 फीसदी बढ़ाकर 8.70 फीसदी किया। साथ ही एक साल और तीन साल की अवधि के कर्ज के लिए भी एमसीएलआर में 0.10 फीसदी की बढ़त की गई है।


कमेंट करें