अभी-अभी

ग्राहकों को SBI का तोहफा, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन चार्जेस 75% तक हुए कम

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
71
| जुलाई 13 , 2017 , 18:26 IST | नई दिल्ली

देश के सबसे बैंक SBI ने डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए लगातार दूसरे दिन बड़ा फैसला किया है। इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए नेशनल इलेक्‍ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के चार्जेज में 75 फीसदी तक की बड़ी कटौती की गई है।

एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्‍टर (एनबीजी) रजनीश कुमार ने कहा कि चार्ज में कटौती इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सर्विसेज के जरिए होने वाले ट्रांजैक्‍शन पर लागू होगी।  उन्होंने कहा कि डिजिटल इकोनॉमी बनाने के लिए भारत सरकार की कोशिशों और अपनी स्ट्रैटजी के तहत हमने यह कदम उठाया है।

 

बता दें कि एसबीआई फिलहाल 10 हजार रुपए की NEFT पर ग्राहकों से 2 रुपए वसूलता है। लेकिन अब इस कटौती के बाद चार्जेस घटकर 1 रुपए पर आ जाएंगे। साथ ही, इस पर 18 फीसदी जीएसटी वसूल किया जाएगा।
वहीं RTGS पर 2 लाख से 5 लाख तक के लेन-देन के लिए पहले जहां 20 रुपए देने होते थे वहीं अब 5 रुपए ही देने होंगे।

बता दें कि एसबीआई ने छोटे डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए 1,000 रुपये तक के आईएमपीएस तत्काल भुगतान सेवा हस्तांतरण पर शुल्क समाप्त कर दिया है। इससे पहले 1,000 रुपये तक के आईएमपीएस लेनदेन पर देय सेवाकर के साथ स्टेट बैंक प्रति लेनदेन 5 रुपये का शुल्क वसूल रहा था।

 


कमेंट करें