नेशनल

अनुसूचित जाति आयोग करेगा भारत बंद में हुई हिंसा की जांच: रामशंकर कठेरिया

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
621
| अप्रैल 3 , 2018 , 14:11 IST

अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रामशंकर कठेरिया ने कांग्रेस और बीएसपी को दलित आंदोलन में हुई हिंसा के लिए दोषी बताया है। उनका कहना है कि सोमवार को देश के कई राज्यों में दलित आंदोलन के खिलाफ जो हिंसा हुई, उसके लिए कांग्रेस और बीएसपी जिम्मेदार है।

दलितों का आंदोलन हमेशा शांतिपूर्ण होता है, लेकिन सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर देशभर में जिस तरह से हिंसा हुई उसे यह बात साफ है कि दलितों के आंदोलन के पीछे हिंसा भड़काने की साजिश रची गई। उन्होंने हिंसा की जांच के भी आदेश दिए हैं।

कठेरिया ने कहा कि राहुल गांधी ने ट्वीट करके जिस तरह का भड़काऊ बयान दिया, जिसमें कहा गया था कि बीजेपी और आरएसएस के DNA में दलित विरोध है। इससे पता चलता है कि इन पार्टियों की मानसिकता क्या है।

उन्होंने कहा कि हैरानी की बात है कि आजादी के बाद सबसे लंबे समय तक कांग्रेस ने देश पर राज किया है और कांग्रेस ने दलितों के लिए कुछ नहीं किया, इसके बावजूद राहुल गांधी दलितों की दयनीय स्थिति के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

कठेरिया ने कहा कि अगर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका अगर पहले दायर की गई होती तो ऐसी स्थिति नही होती। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि पुनर्विचार याचिका दाखिल करने में कुछ देरी हुई हो, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के इस अहम फैसले के बारे में गहराई से अध्ययन करने के बाद ही अगला कदम उठाया जा सकता था।

कठेरिया ने कहा कि हिंसा किस तरह से भड़की और इसके पीछे कौन लोग थे, इसकी आयोग जांच करेगा और जांच की निगरानी वह खुद करेंगे और आयोग अपनी रिपोर्ट जल्द पेश करेगा।


कमेंट करें