नेशनल

स्थगित हो सकता है अनंतनाग उपचुनाव, अलगाववादियों ने 2 स्कूलों में लगाई आग

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
100
| अप्रैल 10 , 2017 , 16:24 IST | श्रीनगर

श्रीनगर संसदीय सीट पर रविवार को हुए उपचुनाव के दौरान हुई हिंसा में 8 लोगों की मौत हो जाने के बाद सत्तारूढ़ पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने निर्वाचन आयोग से मांग की है कि बुधवार को अनंतनाग संसदीय क्षेत्र में होने जा रहे उपचुनाव को स्थगित कर दिया जाए। उधर, उपचुनाव के दौरान भड़की हिंसा में हुई 8 लोगों की मौत के विरोध में जम्मू एवं कश्मीर में सोमवार को अलगाववादियों की ओर से बंद बुलाया गया। बंद के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।


श्रीनगर-बडगाम संसदीय सीट के लिए रविवार को हुए उपचुनाव के दौरान भीड़ ने बडगाम में लगभग 100 जगह मतदान केंद्रों पर हमला किया और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के साथ तोड़फोड़ की थी। सुरक्षा बलों की ओर से की गई कार्रवाई में आठ लोगों की मौत हो गई, जिनमें से सात की मौत बडगाम में और एक की गांदरबल जिले में हुई।


बंद के दौरान दक्षिणी कश्मीर के शोपियां और पुलवामा जिलों में दो सरकारी विद्यालयों में आग लगा दी गई। इन दोनों विद्यालयों को अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र के होने वाले उपचुनाव के लिए चुनाव केंद्र बनाया गया था। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शोपियां जिले के पद्दारपुरा इलाके में असामाजिक तत्वों ने एक सरकारी विद्यालय के भवन में आग लगा दी।

 

उन्होंने बताया कि इस स्कूल भवन को चुनावी केंद्र बनाया गया था। आग पर काबू पा लिया गया है लेकिन इससे भवन को आंशिक नुकसान हुआ है। अधिकारी ने बताया कि शरारती तत्वों ने पुलवामा जिले के अरिहल इलाके की एक अन्य स्कूली इमारत में आग लगा दी। पुलिस बलों ने स्थानीय लोगों की मदद से आग बुझायी।

उप-चुनाव के दौरान हुई हिंसा के बाद अलगाववादियों के बंद के आह्वान के बाद घाटी में हालात तनावपूर्ण हैं। कश्मीर विश्वविद्यालय ने 12 अप्रैल तक के लिए अपनी सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। वहीं बंद की वजह से ज्यादातर स्कूल भी बंद हैं।

Kashmir-srinagar-bypoll-violence_650x400_81491814561

अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में कुलगाम, पुलवामा, शोपियां और अनंतनाग जिले आते हैं, जहां बुधवार को चुनाव होना है।


कमेंट करें