बिज़नेस

भारतीय शेयर बाजार अब सुबह से आधी रात तक खुलेंगे, SEBI ने दी मंजूरी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
721
| मई 5 , 2018 , 16:57 IST

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने शेयर बाजारों को इक्विटी वायदा के ट्रेडिंग समय को एक अक्टूबर, 2018 से बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। सेबी द्वारा शुक्रवार को जारी परिपत्र के मुताबिक, शेयर बाजार इक्विटी वायदा के लिए भी 'कमोडिटी वायदा खंड' की तरह सुबह नौ बजे से रात 11.55 बजे के बीच का समय रख सकेंगे।

वर्तमान में इक्विटी वायदा खंड का ट्रेडिंग समय सुबह 9.15 बजे से अपराह्न् 3.30 बजे तक का है। वहीं, वर्तमान में 'कमोडिटी वायदा खंड' का ट्रेडिंग समय सुबह 10 बजे से रात के 11.55 बजे तक तय किया गया है, "बशर्ते कि शेयर बाजार और उसके समाशोधन निगमों के पास जोखिम प्रबंधन प्रणाली और अवसंरचना ट्रेडिंग के समय के अनुरूप हों।"

इससे पहले सेबी ने साल 2017 के दिसंबर में शेयर बाजारों को कमोडिटी वायदा की ट्रेडिंग अन्य शेयरों के साथ करने को मंजूरी दी थी, जो एक अक्टूबर, 2018 से प्रभावी होगा। सेबी के इस कदम का शेयर बाजारों ने स्वागत किया है। 

Sebi_news_06_11_17_29_11_2017

बंबई स्टॉक एक्सचेंज के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशीषकुमार चौहान ने कहा, "वैश्विक स्तर पर वायदा एक्सचेंज पहले से ही विस्तारित व्यापारिक घंटों का पालन कर रहे हैं। विस्तारित घंटों को अनुमति देना एक सकारात्मक कदम है और इससे भारतीय बाजार अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के अनुरूप होगा।"

इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज (आईसीइएक्स) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजित प्रसाद ने कहा, "लंबे समय से एक्सचेंज इसकी मांग कर रहे थे। इससे भारतीय पूंजी बाजार की गहराई बढ़ेगी और सभी खंड समान और बेहतर अवसर उपलब्ध कराएंगे।"

 


कमेंट करें