विज्ञान/टेक्नोलॉजी

Intel, AMD और ARM चिपसेट में मिली बड़ी खामी, एक बार फिर खतरे में है आपका डाटा

अर्चित गुप्ता | 0
142
| जनवरी 4 , 2018 , 17:12 IST | नई दिल्ली

कंप्यूटर प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी इंटेल समेत एआरएम और एएमडी के माइक्रोप्रोसेसर्स में सुरक्षा खामी की बात सामने आई है। इस खामी के चलते यूजर्स की निजी जानकारी और पासवर्ड का पता लगाना हैकर्स के लिए आसान हो सकता है। तकनीकी कपंनियां सिक्युरिटी जोखिमों से पार पाने के लिए भरसक कोशिशें कर रहीं है। कंपनियों की कोशिश है कि यूजर्स की निजी जानकारी को संभावित खतरों से बचाया जा सके।

लेकिन इंटेल के प्रोसेसर में सुरक्षा खामी की बात सामने आने के बाद यूजर्स और कंपनियों के कान खड़े हो गए हैं। माना जा रहा है कि इस सुरक्षा खामी का असर डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन और पूरे नेटवर्क पर पड़ सकता है।

इंटेल के प्रमुख कार्यकारी ब्राइन क्रानिज के मुताबिक, "फोन, कंप्यूटर सभी पर कुछ न कुछ असर जरूर होगा, लेकिन असर प्रॉडक्ट पर निर्भर करता है।" ब्रिटेन की तकनीकी बेवसाइट द रजिस्टर के मुताबिक प्रोसेसर की चिप में बड़ी खामी है।

कुछ प्रोग्रामर्स का दावा है कि प्रोसेसर की खामी सुरक्षित एरिया के लेआउट और कंटेट को समझने में मदद करती है। नतीतजन, यूजर्स का निजी डाटा मसलन पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी निजी जानकारी को प्राप्त करना हैकर्स के लिए आसान हो सकता है।

R

इस रिपोर्ट के जबाव में इंटेल ने अपने उत्पादों से जुड़े एक बग की बात मानी है। लेकिन जल्द ही इंटेल की प्रतिस्पर्धी कंपनियों मसलन एएमडी और एआरएम की चिप्स में इस तरह की सुरक्षा कमी सामने आई। हालांकि एएमडी ने जोर देकर कहा है कि फिलहाल एएमडी उत्पादों पर शून्य जोखिम है। ब्रिटिश बेवसाइट के मुताबिक, लीनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने वाले प्रोग्रामर्स इस पर काम कर रहे थे। वहीं माइक्रोसॉफ्ट अगले हफ्ते तक इस कमी से जुड़ा अपडेट जारी कर सकता है।

इससे बचने के लिए क्या करे अाप?

Windows कंप्यूटर यूज करते हैं और आपके पास Windows 7, 8.1 या फिर 10 है तो माइक्रोसॉफ्ट ने सिक्योरिटी पैच जारी कर दिया है। आप सिस्टम सेटिंग्स से जा कर तत्काल प्रभाव से इसे अपडेट कर लें। अगर कंप्यूटर निर्माता ने भी कोई अपडेट जारी किया है तो उसे भी अपडेट कर लें। इसके लिए आप कंपनी के सपोर्ट में भी बात कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान जारी किया है। इसमें कहा गया है, ‘हम आज विंडोज कस्टमर्स की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी अपडेट जारी कर रहे हैं। यह अपडेट कस्टमर्स को इंटेल, एएमडी और एआरएम चिपसेट में आई दिक्कतों से बचाएगा।


कमेंट करें