नेशनल

टमाटर के लिए VIP व्यवस्था! सुरक्षा में लगाए गए बंदूकधारी गार्ड

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
200
| जुलाई 23 , 2017 , 16:49 IST | इंदौर

टमाटर की कीमतें इन दिनों आसमान को छू रही हैं। मुंबई में टमाटर चोरी की घटना के बाद अब इंदौर के सब्जी व्यापारियों ने टमाटर की सुरक्षा में गार्ड की तैनाती कर दी है। टमाटर की यह वीआईपी सुरक्षा इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है। सुरक्षा गार्डों की ही देखरेख में सब्जी मंडी में टमाटर की बिक्री हो रही है।

व्यापारियों को चोरी का डर

इंदौर के व्यापारियों को मुंबई की घटना के बाद चोरी का डर सता रहा है। व्यापारियों का कहना है कि बाजार में टमाटर की भारी कमी है। अगर ऐसे में उनके पास जो टमाटर है वो चोरी हो गया तो उन्हें बहुत घाटा झेलना पड़ेगा। जिस वजह से उन्होंने टमाटर की सुरक्षा के लिए गार्डों की तैनाती का फैसला लिया है। सब्जी मंडी में चार गार्ड बंदूक के साथ टमाटर की सुरक्षा कर रहे हैं। जब तक टमाटर के दाम नहीं गिरते तब तक गार्डों की तैनाती की जाएगी।

सब्जी बाजार में टमाटर करीब 100 रुपए किलो बिक रहा है। देश में कई जगहों पर टमाटर चोरी की घटनाएं सामने आ रही हैं। दो दिन पहले ही में मुंबई के दहिसर सब्जी मंडी से 300 किलो टमाटर के चोरी होने की भी खबर आई थी। 

पुलिस ने 300 किलो टमाटर के चोरी होने की शिकायत दर्ज की, लेकिन शिकायतकर्ता टमाटर विक्रेता के अनुसार चोरी हुए टमाटर की मात्रा 900 किलो थी। गौरतलब है कि दहिसर पुलिस ने 25 हजार रुपये कीमत के 300 किलो टमाटर चोरी होने की शिकायत दर्ज की है, लेकिन शिकायतकर्ता टमाटर विक्रेता जगत श्रीवास्तव का आरोप है कि चोरों ने 30 कैरेटों में रखे हुए करीब 900 किलो टमाटर चुराए हैं, जिसका बाजार मूल्य 60 हजार रुपये से अधिक होता है। 

सब्जी व्यापारियों का कहना है कि इस साल टमाटर का उत्पादन काफी कम हुआ है। इंदौर की चोइथराम मंडी में एक महीने पहले तक 6 से 7 हजार कैरेट टमाटर हर रोज आ रहे थे, लेकिन अब यहां महज 1200 कैरेट टमाटर ही आ रहे हैं। अब जब टमाटर के भाव इतने बढ़ गए हैं तो उनकी सुरक्षा बढ़ाना तो लाजमी है। कुछ महीने पहले टमाटर के दाम इतने कम हो गए थे कि कई किसान उसे मंडी में फेंककर चले गए थे। क्योंकि टमाटर बेचने से मिले रुपये गाड़ी के भाड़े से भी कम थे।


कमेंट करें