नेशनल

काश! देश का हर शहर ऋषिकेश जैसा स्वच्छ और सुंदर हो जाए, देेखें बदलाव की तस्वीरें

प्रांजलि सिंह, संवाददाता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
479
| अगस्त 1 , 2017 , 19:53 IST | ऋषिकेश

प्रकृति प्रेमियों के लिए उत्तराखंड का ऋषिकेश स्वर्ग से कम नहीं है। हरिद्वार में आने वाले लोग यहां जरूर आते हैं। ऊँचे पहाड़, पहाड़ से निकलने वाली पवित्र गंगा, त्रिवेणी में संगम और राम-लक्ष्मण झूले की सुंदरता आपको बरबस यहाँ खींच लाएगी। लेकिन जो लोग यहाँ पर काफी दिनों से नहीं आये हैं उनके लिए अच्छी खबर है। अब पहले के मुकाबले ऋषिकेश काफी बदल गया है। ये बदलाव है स्वच्छता की। 

DSC_5452

स्वच्छ भारत अभियान का दिख रहा असर

ऋषिकेश में गंगा के दोनों तरफ पहले कच्ची सड़कें हुआ करती थी जो काफी उबड़-खाबड़ और लोगों को परेशान करने वाली थी। ऋषिकेश में ना बैठने की कोई सुविधा थी और ना ही पीने के लिए साफ़ पानी। लेकिन चंद महीनों में ही यहाँ की तस्वीर बिल्कुल बदल गयी है।

DSC_5488

एक अनुमान के मुताबिक रोजाना हज़ारों की संख्या में लोग ऋषिकेश घूमने और गंगा में डुबकी लगाने आते हैं ख़ास कर सावन के महीने में। उसी को देखकर प्रशासन ने अच्छी व्यवस्था की है। ख़ास कर के बाहर से आने वाले लोगों को कोई दिक्कत न हो इस बात का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। दोनों तरफ की सड़कें पक्की हो जाने से खूबसूरती और बढ़ गयी है। बैठने के लिए बेंच और पानी पीने ले लिए जगह-जगह नल लगा दिया गया है। इसके अलावा शेड भी है ताकि लोग बारिश से बच सके।

DSC_5477

अच्छी बात ये है कि इससे सैलानी तो खुश हैं ही साथ ही विदेशी सैलानी भी यहाँ आकर काफी खुश है। यही वजह है कि यहां आने के बाद वो लंबे वक़्त तक रहते हैं। इसलिए काफी दिनों से अगर आप ऋषिकेश नहीं गए हैं तो प्लान कर लीजिये क्योंकि यहाँ के नज़ारे अब और खूबसूरत हो गए हैं।

देखिये स्वच्छ ऋषिकेश की कुछ और तस्वीरें:

1

DSC_5481

DSC_5478


DSC_5487
DSC_5485
DSC_5483
DSC_5484



DSC_5475


कमेंट करें