बिज़नेस

ITC ने तोड़ी शेयर बाज़ार की कमर, सिगरेट पर GST से धड़ाम हुआ बाज़ार

तूबा महर, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
164
| जुलाई 18 , 2017 , 17:33 IST | मुंबई

पिछले कुछ दिनों से लगातार चढ़ रहा सेंसेक्स मंगलवार को  364 अंक गिरकर 31, 711 पर जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (निफ्टी) भी 86.95 अंक गिरकर 9829 पर बंद हुआ। मंगलवार को शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज हुई। आईटीसी सिगरेट बनाने वाली प्रमुख कंपनी है। सोमवार को जीएसटी परिषद की बैठक में सिगरेट पर सेस बढ़ाने का ऐलान किया गया है। मंगलवार को बाजार खुलते ही आईटीसी के शेयर का 15 फीसदी तक लुढ़क गए। इसके अलावा तमाम तंबाकू शेयरों का भी धुंआ निकलता हुआ दिखा। 

Cig

Cig2

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का व्यापक आधार वाला निफ्टी सूचकांक भी रिकार्ड ऊंचाई से गिरकर 9,800 अंक के स्तर से नीचे आ गया। शेयर ब्रोकरों के अनुसार उच्चस्तर पर मुनाफा वसूली निकलने और एशियाई बाजारों में कमजोर रुख के चलते बाजार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आर्थिक एजेंडा को लेकर चिंता उभरने से भी बाजार में गिरावट रही। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स मंगलवार को कारोबार की शुरुआत में अपने रिकॉर्ड स्तर से करीब 300 अंक गिरकर 31,775.54 अंक पर आ गया. एशियाई बाजारों में कमजोर शुरुआत से यहां भी मुनाफा वसूली का जोर रहा और बाजार में गिरावट का रुख रहा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का व्यापक आधार वाला निफ्टी सूचकांक भी रिकॉर्ड ऊंचाई से गिरकर 9,800 अंक के स्तर से नीचे आ गया।

सुबह आईटीसी के शेयरों में 14% की गिरावट दर्ज की गई, दरअसल सोमवार को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने  नए निर्णय के अनुसार जहां सिगरेट पर जीएसटी की 28% की उच्चतम दर लागू रहेगी, वहीं इसके साथ 5% का मूल्यानुसार कर भी बना रहेगा। इसके अतिरिक्त इस पर लागू मात्रानुसार उपकर की दर बढ़ा दी गई है। एफएमसीजी, टिकाऊ उपभोक्ता सामान, तेल एवं गैस और रीयल्टी क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखी गई। इनसे दोनों सेंसेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई से नीचे आ गए।


कमेंट करें