नेशनल

फिर हुआ रैनसमवेयर जैसा हमला, कई देशों में एयरपोर्ट, बैंक समेत अन्य सेवाएं ठप्प

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
82
| जून 28 , 2017 , 13:06 IST | नई दिल्ली

रैनसमवेयर के अटैक से अभी दुनिया उभर भी नहीं पाई थी कि महीने भर के भीतर ही दोबारा से ठीक उसी तरह का उटैक दुनिया भर के कंप्यूटर्स पर हुआ है। भारत भी इस हमले से अछूता नहीं है, लेकिन इस वायरस का सबसे ज्यादा असर यूरोपीय देशों में पड़ा है।

दुनिया में एक और बड़ा सायबर अटैक हुआ है, जिसका असर कई देशों में बैंकों, एयरपोर्ट और अन्य सेवाओं पर पड़ रहा है। यूक्रेन सबसे ज्यादा प्रभावित है, जहां सबकुछ ठप्प हो गया है। रूस की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी के सिस्टम भी हैक कर लिए गए हैं।

इसका सबसे बुरा असर यूक्रेन में देखने में आ रहा है। वहां सरकारी मंत्रालयों, बिजली कंपनियों और बैंक के कंप्यूटर सिस्टम में बड़ी ख़राबी सामने आ रही है। यूक्रेन का सेंट्रल बैंक, सरकारी बिजली वितरक कंपनी यूक्रेनेर्गो, विमान निर्माता कंपनी एंतोनोव और दो डाक सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। राजधानी कीव की मेट्रो में पेमेंट कार्ड काम नहीं कर रहे हैं। कई पेट्रोल स्टेशनों को अपना काम-काज रोकना पड़ा है।

Attack

यूक्रेन की एक मीडिया कंपनी पर भी हैकिंग हुई है। वहां के कर्मचारियों का कहना है कि कंप्यूटर अचानक बंद हो गए और फिर एक मैसेज आया जिसमें फाइलों का दोबारा ऐक्सेस हासिल करने के लिए 300 डॉलर की मांग की गई। पिछले दिनों जिस वानाक्राय रैंसमवेयर का अटैक हुआ था, उसमें भी इसी तरह फिरौती मांगी गई थी। बड़ी संख्या में कंपनियों ने फिरौती चुकाकर अपना डाटा दोबारा हासिल किया था।


कमेंट करें