इंटरनेशनल

इस देश में 80 हजार रुपये लीटर दूध और 3 लाख में एक किलो मीट मिल रहा है

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
876
| फरवरी 18 , 2018 , 16:48 IST

दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला इस समय गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है। यहां महंगाई से लोगों को जीना इस कदर मुश्किल हो गया है कि पड़ोसी देश कोलंबिया ने दावा किया है कि उसके यहां करीब 10 लाख लोग शरण ले चुके हैं। आपको बता दें कि  वेनेजुएला में 297 बिलियन बैरल ऑयल रिजर्व है।

वेनेजुएला की चरमराती अर्थव्‍यवस्‍था इस कदर खराब हो चुकी है कि लोग पड़ोसी देश कोलंबिया जा रहे हैं और कोलंबिया को भी दुनिया से मदद मांगने को मजबूर होना पड़ रहा है। दुनिया के सबसे बड़ा तेल भंडार रखने वाले वेनेजुएला की हालत इन दिनों इस कदर खराब हो चुकी है कि लोग देश छोड़कर पड़ोसी देशों में भाग रहे हैं।  दोनों देश एक दूसरे के आमने-सामने खड़े हो गए हैं। कोलंबिया ने हालात को काबू करने में दूसरे देशों से मदद की अपील की है।

Venezuela-no-hay-pan

1 लीटर दूध की कीमत 80 हजार रुपए!

कोलंबिया में शरणार्थियों की संख्या बढ़ने से खाद्य संकट गहरा गया है। यहां दवाओं और डॉक्टरों की भारी कमी देखने को मिल रही है। सरकार लोगों को सलाह दे रही है कि वह दूसरे देशों में अपना इलाज कराएं। बताया जा रहा है वेनेजुएला काफी समय से आर्थिक संकट से गुजर रहा है। यहां की मुद्रा की कीमत तेजी से गिरने के कारण यहां एक लीटर दूध की कीमत 80 हजार रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई है। इतना ही नहीं स्थानीय करेंसी की कीमत गिरने के कारण एक ब्रेड भी हजारों रुपए में मिल रहा है। इसी तरह यहां एक किलो मीट की कीमत करीब तीन लाख बोलिवर पहुंच गई है। खाने-पीने की चीजें एक तरह से आम लोगों की पहुंच से बाहर हो चुकी है। दुकानों में बहुत ही कम सामान नजर आता है। इन्हें लेने की हैसियत भी कुछ ही लोगों में है।

कीमतों में 4068 प्रतिशत का इजाफा

दरअसल, मुद्रा अवमूल्यन की सबसे बड़ी वजह है कच्चे तेल के दामों में भारी गिरावट। इसके चलते वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। वेनेजुएला में जनवरी माह के अंत में जरूरी चीजों की कीमतों में 4,068 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। देश के विपक्ष की ओर से जारी एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। जनवरी में यहां पर महंगाई दर 84.2 प्रतिशत तक पहुंच गई थी।

Featureeee

विपक्षी सांसदों का कहना है कि संकट के समय वेनेजुएला के लोग दवाईओं और खाने-पीने के सामान की कमी से जूझ रहे हैं। वेनेजुएला में जारी मासिक महंगाई दर में इस बात‍ अंदाजा लगाया गया है कि हर 35 दिन के बाद कीमतों में दोगुना इजाफा होगा। साथ ही इस वर्ष के अंत में महंगाई की दर 150,000 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी।


कमेंट करें