इंटरनेशनल

शाहिद खाकन अब्बासी होंगे पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री

कुलदीप सिंह, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
229
| जुलाई 29 , 2017 , 18:48 IST | इस्लामाबाद

पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के नेता शाहिद खाकन अब्बासी पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाएंगे। पाकिस्तान मीडिया के मुताबिक नवाज शरीफ के भाई शहबाज के संसद सदस्य बनने तक शाहिद ही सरकार चलाएंगे। हालांकि, अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। अभी पीएम की पोस्ट के लिए 5 नामों का जिक्र किया जा रहा था। इनमें पहला नाम नवाज के भाई शाहबाज शरीफ का है। इनके अलावा ख्वाजा आसिफ, शाहिद खान अब्बासी, अहसान इकबाल और अयाज सादिक का नाम भी पीएम पद के लिए चर्चा में था।

 

नए प्रधानमंत्री चुनने में कई दिक्कतें

- बता दें कि पनामा पेपर लीक मामले में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद पाकिस्तान के नवाज शरीफ (67) ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में शरीफ को दोषी करार दिया है। 3 बार पाक के PM रहे नवाज और उनके परिवार पर करप्शन और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे आरोप हैं।

- नवाज के इस्तीफे के बाद अपोजिशन और हमलावर हो गया है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ का कहना है कि नवाज की फैमिली से अगर कोई नया पीएम बनता है तो वो भी उसी रास्ते पर चलेगा, जिस रास्ते पर नवाज चल रहे थे।

ये हैं नवाज शरीफ की मुश्किलें 

नवाज अगर अपने छोटे भाई शाहबाज को पीएम बनाते हैं तो इसमें भी उनके सामने 3 दिक्कतें आ सकती हैं। 
1)शाहबाज भी पंजाब प्रांत के सीएम हैं। उन्हें नेशनल असेंबली के लिए चुनकर आना होगा। तब तक इंट्रिम प्राइम मिनिस्टर रहेगा। ये नवाज का खास होना चाहिए ताकि जब शाहबाज इलेक्शन जीतकर आएं तो वो इस्तीफा दे दे। 

2) अगले साल जून में नेशनल असेंबली यानी संसद के चुनाव हैं। पंजाब प्रांत पर फिलहाल तो शाहबाज और नवाज की पकड़ है। लेकिन, अगर शाहबाज पीएम बनते हैं तो इस बात का डर है कि इस बड़े प्रदेश पर उनका दबदबा कम हो जाए। इसका सीधा फायदा इमरान खान को मिल सकता है। 

3) शाहबाज की जगह उनके बेटे हमजा को पंजाब का सीएम बनाया जा सकता है। लेकिन, हमजा नेशनल असेंबली के मेंबर हैं। उनको भी प्रॉविंशियल असेंबली के लिए इलेक्ट होना पड़ेगा। इससे परिवारवाद का आरोप लगेगा। अपोजिशन इसे कैश कर सकता है।


कमेंट करें