खेल

डोप टेस्ट में फेल हुई शॉट पुटर मनप्रीत कौर, गोल्ड मेडल भी दांव पर

कीर्ति सक्सेना, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
101
| जुलाई 19 , 2017 , 14:45 IST | नई दिल्ली

एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडलिस्ट और राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करने वाली भारत की दिग्गज गोला फेंक एथलीट मनप्रीत कौर डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं। बताया जा रहा है कि कौर का सैंपल 1 जून को पटियाला में फेडरेशन कप के दौरान लिया गया था।

जिसमे मनप्रीत शक्ति बढ़ाने वाले पदार्थ डाईमिथाइलबूटीलेमाईन (Dimethylbutylamine) का सेवन करने की दोषी पाई गई हैं।

आपको बता दें, गोला फेंक मनप्रीत देश की शीर्ष एथलीटों में से एक हैं, जिन्होंने अगले महीने लंदन में होने वाली वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स के लिए भी क्वालीफाई किया है। यह पदार्थ विश्व डोपिंग विरोधी एजेंसी की अनिर्दिष्ट श्रेणी में आता है, इसलिए उन्हें वैश्विक मीट में प्रतिस्पर्धा करने से नहीं रोका जाएगा।

हालांकि मनप्रीत को नाडा के सामने सुनवाई के लिए हाजिर होना होगा और अगर वहां खुद को निर्दोष न साबित कर पाई तो, मनप्रीत द्वारा 6-9 जुलाई तक आयोजित हुई एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान जीता गया गोल्ड मेडल उनसे छीना जा सकता है।

चीन में अप्रैल में आयोजित हुए एशियन ग्रैंड प्रिक्स के दौरान मनप्रीत ने 18.86 मीटर की दूरी तक गोला फेंककर गोल्ड मेडल जीता था। ये ग्लोबल मीट के क्वॉलिफाइंग मार्क 17.75 मीटर से भी बेहतर था। अपने इस शानदार प्रदर्शन से वह वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर एक बन गई थी। भुवनश्वेर में आयोजित हुए एशियन एथलेटिक्स मीट में उन्होंने 18.28 मीटर की दूरी के साथ गोल्ड मेडल जीता।

1200px-Manpreet_Kaur

मनप्रीत ने अंतर-राज्यीय एथलेटिक्स मीट में भी हिस्सा लिया था, जो मंगलवार को आंध्रप्रदेश के गुंटूर में संपन्न हुआ। उम्मीद के मुताबिक मनप्रीत का प्रदर्शन सबसे प्रभावी रहा, लेकिन इस बार 15.65 मीटर की दूरी पर फेंककर खिताब जीता।

27 वर्षीया मनप्रीत ने 2016 रियो ओलंपिक्स के लिए भी क्वालीफाई किया था, लेकिन वो 23वें स्थान पर रही थी। बहरहाल, मनप्रीत के अलावा फेडरेशन कप में डीकेथलॉन के गोल्ड मेडल विजेता जगतार सिंह भी इस सीजन के डोप टेस्ट में फेल हुए थे।


कमेंट करें