लाइफस्टाइल

सावधान: कहीं आप सेब के साथ उसके बीज तो नहीं खा रहे हैं?

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
781
| जुलाई 22 , 2017 , 19:14 IST | नई दिल्ली

वैसे तो कोई भी फल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है लेकिन सबसे ज्यादा कारगर फल सेब को माना जाता है। अक्सर सेब को खाते हुए लोग गलती से उसके बीज को भी खा लेते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि यही बीज आपकी मौत की वजह बन सकता है।

Download

जी हां, सेब के बीजों में साइनाइड नाम का जहर होता है। इन बीजों में एमेग्डलाइन रहता है जो पेट में डाइजेस्टिव एंजाइम से प्रतिक्रिया करने पर साइनाइड रिलीज करता है। प्रकृतिक तौर पर बीजों की परत (कोटिंग) काफी मोटी होती है जिसे तोड़ पाना आसान नहीं होता है। ऐसे में अगर बिना चबाए आप बीज केवल निगल लेते हैं तो घबराने की बात नहीं है, लेकिन अगर इसको अपने चबाकर निगला है तो इससे साइनाइड जहर पेट में फैलता है, जिससे तबीयत खराब हो सकती है।

Apple-seeds

एमेग्डलाइन में साइनाइड और शुगर होता है, जब यह शरीर के अंदर जाता है तो हाइड्रोजन साइनाइड में तब्दील हो जाता है। यह साइनाइड आपको बीमार कर सकता है और इसकी मात्रा ज्यादा होने पर आपको मार भी सकता है।

किस तरह करता है साइनाइड काम

साइनाइड एक कुख्यात जहर है। इस तत्व का इस्तेमाल रासायनिक युद्ध के लिए भी किया जाता था। ऑक्सीजन की आपूर्ति के साथ हस्तक्षेप करके साइनाइड काम करता है। लेकिन यह हानिकारक तत्व सिर्फ सेब में नहीं बल्कि खुबानी, चेरी, बेर और आड़ू में भी पाया जाता है।

कितना जहरीला है साइनाइड 

200 सेबों के बीज यानि एक कप, इंसान के शरीर में जहर पैदा करने के लिए काफी है। साइनाइड आपके दिल और दिमाग को डैमेज कर सकता है। अगर आप सेब के बीज का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो आपको सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा शरीर का कांपना, ऐंठन, ब्लड प्रेशर का कम होना आदि जैसी समस्या हो सकती है, जिससे आप बेहोश भी हो सकते हैं।

Apples-640x359

वहीं, कम मात्रा में लिया गया साइनाइड मतली, सिरदर्द, उल्टी, पेट में ऐंठन, चक्कर आना, भ्रम और कमजोरी जैसी समस्या पैदा कर सकता है। बीज का जहर के प्रभाव शरीर के कद-काठी और जहर झेलने की क्षमता पर भी निर्भर करता है। एक ग्राम सेब के बीज में 0.06-0.24 मिग्रा साइनाइड होता है।

हालांकि, एक सेब के बीज खाने से कोई नुकसान तो नहीं होता लेकिन जितना हो सके इसे खाने से बचें।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें