लाइफस्टाइल

हेयर टिप्स: उड़े हुए बाल फिर से उगाएं! सफेद बालों को इस नुस्खे से करें काला

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
279
| जुलाई 26 , 2017 , 15:44 IST | दिल्ली

आजकल बालों का गिरना एक आम समस्या बन गया है। यह न केवल लड़कियों में बल्कि लड़कों में भी अब देखने को मिलता है। दरअसल शैंपू और साबुन के प्रयोग से हमारे बाल कमजोर होते हैं। साथ ही बाहर का अस्वास्थ्य खाना और प्रदूषण बची कुची कसर पूरी कर देता है और हमारे बाल झड़ने लगते हैं। बारिश के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है।

Bald1

आईए आपको बतातें हैं कुछ देसी नुस्खें जो आप घर बैठे 5 मिनट में लगा कर अपने गिरते हुए बालों को रोक सकते हैं और फिर से उगा सकते हैं:

1.लहसुन- यह एक खास तरह का तत्व है जो बालों को कई कमियों से बचाता है. डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी लहसुन मदद करता है. बालों में लहसुन लगाने से बालों की जड़े मजबूत होती है. बालों को दुबारा उगाने के लिये भी यह अच्‍छा होता है. 

एसे करें प्रयोग- एक बाउल में लहसुन का बारीक़ पेस्ट ले, इसमें नारियल का तेल मिलाएं. इस पेस्ट को बालों की जड़ो में अच्छी तरह रगड़े. लगभग 3 से 4 घंटे तक इस पेस्ट को बालों में रहने दे. उसके बाद बाल को धो ले. कुछ समय यह उपाय अपना कर आपको फायदा मिलेगा. 

Bald2

2.आयुर्वेदिक उपचार- घर में तेल बनाने की विधि, आवला-15gm,जटामासी-200 mg, ईन्द्रायन बीज-6gm,अन्नंतमूल-4gm,सुगन्धंबाला-200 mg,कपुर कचरी100 mg,भागरा-6gm, दारू हल्दी-6.gm,शंख पुष्पी-800mg,तिल ऑईल-200gm,

सब सामग्री को अच्छे से घोटकर मिक्स करके तैल मे उबाले।ठण्ड़ा होने पर बोतल मे भर दे।

इस तैल से गंजेपन वाले भाग पर सुबह शाम नियमित रूप से 3 महीने तक मालिश करने से गंजेपन मे भी बाल आ जाएगे।

3.सीताफल -सीताफल के बीजों को बकरी के दूध के साथ पीसकर लगाने से सिर के उड़े हुए बाल भी फिर से उग आते हैं।

Bald3

4.कलौंजी- यह प्रोटीन की कमी को दूर करता है। इसमें 15 के लगभग अमीनो एसिड गिरते बालों को रोकता है और कम बालों को घना बनाता है।

एसे करें प्रयोग- सिर पर करीब 20 मिनट तक नींबू के रस से मसाज करें। फिर कलौंजी का तेल पूरे सर पर लगा लें। इसे पूरी तरह सूखने दें। इस प्रतिक्रिया को 15 दिन तक करें। आपके बाल गिरने बंद हो जाएंगे।

5.कलौंजी के तेल,ऑलिव ऑयल और मेहंदी का पाउडर- एक मिश्रण बना लें। इसे गेस में हलका गर्म करके ठंडा होने दें। इस मिश्रण का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार करें। यह गंजेपन की समस्या दूर करेगी।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें