लाइफस्टाइल

अनार के छिलकों को फेंके नहीं, उसमें छिपे हैं कई गुण, जानिये क्या हैं फायदे

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
103
| मई 18 , 2017 , 15:48 IST | नई दिल्ली

अनार एक एेसा फल है जो अापको हर तरह की बीमारियों से दूर रखता है। यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, इसके फायदे भी उतने ही है। अनार खून बढ़ाने से लेकर एजिंग प्रॉब्लम रोकने में सहायक है। लेकिन क्या कभी सोचा है कि इसके छिलके भी आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं? जी हां, इसलिए अगली बार अनार के छिलकों को फेंकने से पहले इसके फायदों के बारे में जरूर जान लें।

2016_7image_12_42_524929838a1-ll

कील-मुंहासे

अनार के छिलकों में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो कील-मुंहासों को दूर करते हैं। चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए इसके छिलकों को सुखाकर तवे पर भूनें और ठंडा होने पर इसे मिक्सी में पीस लें। अब इसे फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें। इससे मुंहासें दूर होने के साथ-साथ आपकी त्वचा में भी निखार आएगा।

Pimples-of-face

गला खराब

गला खराब होने पर अनार के छिलकों के पाउडर को पानी में उबाल लें और इससे गरारे करें। ये टॉन्सिल के दर्द और गले की खराश से निजात दिलाता है।

Images

कोलेस्ट्रॉल

अनार के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और तनाव को कम कर दिल के रोगों से हमारी रक्षा करते हैं। एक चम्मच अनार के छिलकों के पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से दिल के मरीजों को आराम मिलता है।

High-blood-pressure-pic

मुंह के छाले

मुंह के छालों और दुर्गंध से अनार के छिलकें छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए छिलकों को सुखाएं और पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर दिन में कम से कम दो बार गरारे करें। इससे मुंह और दांतों की समस्या दूर होती है।

Canker-sore-muh-ke-chhale-w1280

रूसी की समस्या से छुटकारा

अनार के छिलकों का पाउडर तेल में मिलाएं और बालों पर इससे मसाज करें। ऐसा करने से बालों के झड़ने और रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता है। बाल धोने से करीब दो घंटे पहले इससे मसाज करें।

Dandruff-issues


कमेंट करें