लाइफस्टाइल

अच्छी नींद के लिए सोते समय इस खास चीज को रखें साथ, फिर देखें कमाल

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
264
| जुलाई 4 , 2017 , 19:57 IST | नई दिल्ली

नींद में खलल की सबसे बड़ी वजह होती है तनाव। हर समय मौजूद रहने की जरूरत और कामयाबी के लालच के चलते अक्सर लोग अपनी नींद को छोड़ बाकी कामों में लग जाते हैं।
खासकर नए शो या प्रोडक्ट लॉन्च के प्रीमियर से पहले मानसिक दबाव बढ़ जाता है, जिसके कारण रात में जरूरी आराम का समय नहीं मिलता।

10401CD-_SLEEP

तनाव की स्थिति होने पर लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। कुछ लोग अपना मूड फ्रेश करने के लिए घूमने निकल पड़ते हैं तो कुछ दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन आज हम एक ऐसी चीज के बारे में बताते हैं, जिससे आपको तुरंत ही तनाव से मुक्ति मिल पाएगी।

तनाव से छुटकारा पाने के लिए कंबल या मोटी चादर लेकर सोने से आराम मिलता है। इससे दिन भर की थकान, कमजोरी और परेशानी दूर हो जाती है। दरअसल, जब हम मोटी चादर ओढ़कर सोते हैं तो हमें गर्मी का एहसास होता है और इससे हमारे बॉडी के नर्वस सिस्टम को आराम मिलता है। जिसके बाद हमें हल्का महसूस होता है और अपने आप को तनाव मुक्त महसूस करते हैं।

Download

इसे DPTS यानी Deep Pressure Touch Stimulation कहते हैं। अगर Deep Pressure का अर्थ समझा जाए तो कंबल या मोटी चादर से शरीर पर दबाव पड़ता है और हमें आराम महसूस होता है। जब आपका शरीर रिलैक्स होगा और दिमाग शांत होगा तो खुद-ब-खुद आपको अच्छी नींद आएगी ।

वहीं Touch Stimulation का मतलब है, जब आप थक-हार के लेटते हैं तो चादर का टच आपको आराम पहुंचाता है और थकान भूलकर आप सो जाते हैं। इसलिए जब भी तनाव महसूस करें तो मोटी चादर ओढ़ें और आराम से सो जाएं।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें