बिज़नेस

ऑनलाइन पेमेंट के लिए फोन नहीं होगा जरूरी, SMILE TO PAY सिस्टम शुरू

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
96
| सितंबर 5 , 2017 , 12:32 IST | बीजिंग

विश्न की टॉप ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने चीन के हांगझोउ जिले में चेहरा पहचानने वाली (फेस रेकग्निशन) 'स्माइल टू पे' सर्विस पेश की है। यह दूसरे पेमेंट सिस्टम से काफी अलग है।

आमतौर पर देखा गया है कि ऑनलाइन पेमेंट के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर या ओटीपी यूज इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इस नए टूल के माध्यम से लोग सिर्फ मुस्कुरा कर पेमेंट कर सकेंगे। जो अलीप्ले ऑनलाइन पेमेंट और अलीप्ले वॉलेट ऐप एप्पल से जुड़ा हुआ है और यहीं से ऑनलाइन पेमेंट के लिए ऑथेन्टिकेशन किया जाएगा।

वेबसाइट टेक क्रंच ने बताया, "अलीबाबा के एंट फाइनेंशियल' ने 'स्माइल टू पे' वहां लॉन्च किया, जहां कंपनी का अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय है।" अलीबाबा के एंट फाइनांशियल ने इंटरनेशनल फूड चेन केएफसी के साथ समझौता किया है और इसी रेस्ट्रों में इसे इंस्टॉल किया गया है। इस सर्विस के दौरान ऑर्डर प्लेस करने के बाद ग्राहक को सेल्फ सर्विस कैमरे के सामने मुस्कुराना होगा। इसके लिए 3-D कैमरा लगा होगा है जो ग्राहक का चेहरा पहचाना कर उसे वेरिफाइ करेगा। बता दें कि, अधिक सुरक्षा के लिहाज से फोन नंबर वेरिफिकेशन का भी ऑप्शन मौजूद होगा।

Alibaba

इस सर्विस को सिर्फ वही ग्राहक यूज कर पाएंगे जिन्होंने अली पे ऐप में रजिस्टर किया हुआ होगा। गौरतलब है कि इस मोबाइल और ऑनलाइन पेमेंट को अली बाबा के फाउंडर जैक मा ने हांगझोउ में शुरू किया है।

कंपनी के संस्थापक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक मा ने मार्च में सबसे पहले मोबाइल के जरिए भुगतान के लिए चेहरा पहचानने वाले उपकरण के लॉन्च के बारे में बात की थी।

Smile to pay

बता दें कि, एक नई तकनीक के माध्यम से ऑफलाइन रीटेल स्पेस में क्रांति लाने के मकसद से अलीबाबा ग्रुप ने इस साल की शुरुआत में नकद रहित स्टोर लॉन्च किया था।


कमेंट करें