नेशनल

दिल्ली में खतरनाक स्मॉग का कहर, पांचवीं तक के स्कूल हुए बंद

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
144
| नवंबर 7 , 2017 , 20:23 IST | नई दिल्ली

दिल्ली में दो दिन से पॉल्यूशन का लेवल नॉर्मल से तीन गुना ज्यादा हो गया है। मंगलवार को भी राजधानी में स्मॉग देखा गया। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने सभी प्राइमरी स्कूल (पांचवीं क्लास) को बुधवार को बंद रखने का आदेश दिया। इसका एलान खुद डिप्टी सीएम और एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया ने दी।

उन्होंने कहा- "पॉल्यूशन को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। अगर आगे स्कूल बंद रखने की जरूरत पड़ेगी तो विचार किया जाएगा। इससे पहले इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने इसे लेकर मनीष सिसोदिया को लेटर लिखा था। इसमें सुबह के वक्त स्कूलों में आउटडोर एक्टिविटी पर रोक के साथ स्कूलों को फौरन बंद रखने की अपील की गई थी। बता दें कि स्मॉग धुएं और कोहरे का मिक्सचर होता है।

मौसम विभाग ने बताया कि जहरीला स्मॉग 4-5 दिनों तक ऐसा ही बना रहेगा। वहीं, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने दिल्ली में हेल्थ एमरजेंसी घोषित किया है। आईएमए के अध्यक्ष डॉ केके अग्रवाल के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में तत्काल स्कूल बंद किए जाने चाहिए। इतना ही नहीं स्मॉग का असर रेलवे और हवाई यातायात में भी देखने को मिला।

स्मॉग की वजह से कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं। जबकि, दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मंगलवार सुबह 20 से अधिक फ्लाइट भी उड़ान नहीं भर पाईं।

  

विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले दिनों में धुंध अभी और बढ़ सकती है। इसी के साथ उन्होंने कुछ दिनों में पीएम 2.5 के और बढ़ने की आशांका जता रहे हैं। पिछले तीन दिनों में पीएम 2.5 में पांच फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

बता दें कि मौसम विभाग ने 5 नवंबर को संकेत दिए थे कि 7 नवंबर को प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा। कोहरे के साथ-साथ राजधानी में प्रदूषण का स्तर भी धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में तो एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार निकल गया है।

मंगलवार सुबह हालात ऐसे है कि सिर्फ सड़को पर धुंध देखने को ही मिल रही है। दरअसल, स्मॉग की वजह से यह धुंध देखने को मिल रही है। स्मॉग की वजह से न सिर्फ मरीजों को बल्कि स्वस्थ लोगों को भी काफी परेशानियां होती है। इस दौरान आप लोगों को सुबह और शाम की वॉक से बचना चाहिए।


कमेंट करें

jonny

bad wather

bad